BCCI Central Contract पर उठे सवाल, Hardik Pandya पर मेहरबानी, दूसरे खिलाड़ियों की अनदेखी का आरोप

BCCI Central Contract: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार यानी 28 फरवरी को साल 2023-24 के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया था। इस बार के कॉन्ट्रैक्ट पर घमासान मचा है।
हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव।
हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार यानी 28 फरवरी को साल 2023-24 के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया था। इस बार के कॉन्ट्रैक्ट पर घमासान मचा है। BCCI ने श्रेयस अय्यर और ईशान किशन जैसे खिलाड़ियों से कॉन्ट्रैक्ट छीन लिया है। वहीं, युवा खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट मिला। सेलेक्शन कमेटी ने कई अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी कॉन्ट्रैक्ट में लाने की मांग की है। इन सब के बीच सोशल मीडिया यूजर्स का कहना था कि हार्दिक पांड्या जो कभी-कभी टीम में खेलते हैं, उन्हें ए-ग्रेड में रखा गया है, वहीं तीनों फॉर्मेट के अहम खिलाड़ी कुलदीप यादव बी-ग्रेड में रखे गए हैं।

ये सवाल क्यों उठे?

फैंस के सवाल आंकड़ों के मुताबिक जायज है। कुलदीप अभी रवींद्र जडेजा के बाद तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए खेलने वाले एक मात्र स्पिनर हैं। फिर भी उन्हें नए कॉन्ट्रैक्ट में ग्रेड-बी में रखा गया। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी कुलदीप पूरे सीजन खेले थे, लेकिन हार्दिक पांड्या बीच टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। पांड्या अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं लौटे हैं। इसी कारण से सवाल उठ रहा कि कुलदीप को आखिर बी-ग्रेड क्यों मिला। जबकि कुलदीप नए खिलाड़ी भी नहीं हैं। वह साल 2017 से टीम इंडिया में हैं। हार्दिक ने भी साल 2016 में डेब्यू किया था। दोनों एक ही बैच के प्लेयर हैं।

साल 2023 में कुलदीप ने खेले हार्दिक से अधिक मैच

साल 2023 में हार्दिक पांड्या ने टी-20 इंटरनेशनल के 11 मैच और 19 वनडे मैच खेले हैं। कुलदीप यादव ने टी-20 इंटरनेशनल के 9 मैच और 30 वनडे मैच खेले थे। साल 2024 में कुलदीप ने तीन टेस्ट मैच खेल लिए हैं। ऐसे में कुलदीप हर मायने में अधिक खेलते हैं। सीनियर भी हैं, फिर भी बी-ग्रेड में रखे गए हैं। बता दें, ग्रेड-ए प्लस वाले खिलाड़ियों को पूरे साल में 7 करोड़ रुपए बोर्ड से मिलते हैं। जबकि, ग्रेड-ए खिलाड़ी 5 करोड़ रुपए पाते हैं। ग्रेड-बी के खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपए दिए जाते हैं। ग्रेड-सी के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए मिलते हैं।

BCCI के नए कॉन्ट्रैक्ट की पूरी लिस्ट

ग्रेड-ए प्लस

कप्तान रोहित शर्मा, बल्लेबाज विराट कोहली, ऑलराउंडर जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा।

ग्रेड-ए

रविचंद्रन अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या।

ग्रेड-बी

सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, यशस्वी जयसवाल।

ग्रेड-सी

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, रजत पाटीदार।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.