Hero Asian Champions Trophy 2023: टूर्नामेंट के लिए तैयारियां जोरों पर, स्टेडियम की बदली जा रही है तस्वीर

चेन्नई के एग्मोर में 8000 से अधिक की क्षमता वाला स्टेडियम 1995 में बनाया गया था। इसी बिल्कुल नया टर्फ मिल रहा है, जिसका इस महीने के अंत में अनावरण किया जाएगा।
Hero Asian Champions Trophy 2023
Hero Asian Champions Trophy 2023Agency

नई दिल्ली, हिन्दुस्थान समाचार। बहुप्रतीक्षित हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई-2023 के ठीक एक महीने पहले चेन्नई के एग्मोर में मेयर राधाकृष्णन हॉकी स्टेडियम में भारतीय पुरुष टीम की तैयारियां चरम पर हैं। यह प्रतिष्ठित स्टेडियम टूर्नामेंट से पहले एक बड़े नवीकरण के दौर से गुजर रहा है। इसी स्टेडियम में 2007 में पुरुष एशिया कप की मेजबानी की थी, जिसे भारत ने जीता था।

फाइव-ए-साइड गेम की मेजबानी

चेन्नई के एग्मोर में 8000 से अधिक की क्षमता वाला स्टेडियम 1995 में बनाया गया था। इसी बिल्कुल नया टर्फ मिल रहा है, जिसका इस महीने के अंत में अनावरण किया जाएगा। मुख्य पिच के अलावा अब इसमें एक नया हाफ-कोर्ट टर्फ है, जो भविष्य में तेज गति वाले फाइव-ए-साइड गेम की मेजबानी कर सकता है।

एफआईएच मानकों को पूरा करने का हो रहा प्रयास

तमिलनाडु सरकार यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है कि टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करे। खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम, ऑपरेशनल एरिया, मैच अधिकारियों के लिए कमरों के साथ-साथ फ्लडलाइट को एफआईएच मानकों को पूरा करने के लिए नया रूप दिया जा रहा है।

फाइनल के दौरान हुई बारिश

लगभग 16 वर्षों के बाद चेन्नई में अंतरराष्ट्रीय हॉकी की वापसी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, “चेन्नई में हॉकी की वापसी से पुरानी यादें ताजा हो रही हैं। संयोग से 2007 में मैंने एशिया कप 2007 में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था। फाइनल में दक्षिण कोरिया को 7-2 से हराना हमारे लिए एक यादगार सफर था। फाइनल के दौरान बारिश हो रही थी और फिर भी लोग हमारा हौसला बढ़ाने के लिए रुके थे।”

बुनियादी ढांचे को विकसित करने में गहरी दिलचस्पी ली

उन्होंने इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी के लिए तमिलनाडु सरकार के उत्साह और समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने तमिलनाडु सरकार के समर्थन के लिए आभार जताते हुए कहा कि तमिलनाडु के खेल मंत्री उदयनिधि स्टालिन बहुत सक्रिय हैं और उन्होंने इस टूर्नामेंट के लिए बुनियादी ढांचे को विकसित करने में गहरी दिलचस्पी ली है। हॉकी इंडिया भी विभिन्न राज्यों में अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिए सचेत रूप से घरेलू स्तर पर प्रयास कर रहा है। ताकि हॉकी के बुनियादी ढांचे को नया रूप मिले।

स्टेडियम को एक नया रूप देने का हो रहा प्रयास

हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष शेखर जे मनोहरन ने सरकार के समर्थन की सराहना की। उन्होंने कहा, “मेयर राधाकृष्णन हॉकी स्टेडियम ने अतीत में कई हॉकी प्रतियोगिताओं की मेजबानी की है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण था कि सुविधाएं एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए उपयुक्त हों। तमिलनाडु सरकार वास्तव में इस प्रतिष्ठित स्टेडियम को एक नया रूप देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। हॉकी इंडिया के अधिकारियों के पास अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की मेजबानी करने का जबरदस्त अनुभव होने के कारण हमें स्टेडियम के उन्नयन कार्य में सही जानकारी मिली और हमें परिणाम देखकर खुशी हुई। हॉकी इंडिया के साथ तमिलनाडु सरकार भाग लेने वाली टीमों और प्रशंसकों का स्वागत करने के लिए तत्पर है।”

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in