पंत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति ने भारतीय टीम को कमजोर बना दिया है : ग्रेग चैपल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ग्रेग चैपल ने भारतीय टीम को लेकर बयान दिया है। उनका मानना है कि ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति ने इस बार भारतीय टीम को कमजोर बना दिया है।
पंत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति ने भारतीय टीम को कमजोर बना दिया है : ग्रेग चैपल

नई दिल्ली, एजेंसी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज ग्रेग चैपल का मानना है कि ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति ने इस बार भारतीय टीम को कमजोर बना दिया है और ऑस्ट्रेलियाई टीम आगामी चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला जीत सकती है।

एक भयानक कार दुर्घटना के दौरान लगी चोट के कारण पंत क्रिकेट से दूर हो गए हैं, जबकि भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह पीठ की चोट के कारण पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं हैं।

भारतीय टीम विराट कोहली पर अधिक निर्भर

चैपल ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के लिए लिखे अपने कॉलम में कहा, ऑस्ट्रेलिया इस श्रृंखला को जीत सकता है। ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण भारत पिछले कुछ समय से घरेलू मैदान पर अधिक कमजोर है। वे विराट कोहली पर अधिक निर्भर हैं।

घुटने की चोट से उबरने वाले और पिछले महीने रणजी ट्रॉफी में वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा को गुरुवार से नागपुर में शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

उम्मीद है कि एश्टन एगर को मंजूरी मिलेगी

चैपल ने कहा कि फिंगर स्पिनर एश्टन एगर, जो टीम में ऑस्ट्रेलिया के एकमात्र लेफ्ट-टर्म विकर हैं, को टर्निंग ट्रैक्स पर नाथन लियोन के पार्टनर के तौर पर तरजीह दी जानी चाहिए। 1970 और 1984 के बीच 53.86 के प्रभावशाली औसत से 87 टेस्ट में 7110 रन बनाने वाले 74 साल के चैपल ने कहा, 'अगर पिच स्पिन के पक्ष में हो तो मुझे उम्मीद है कि एश्टन एगर को मंजूरी मिलेगी क्योंकि फिंगर स्पिन को ज्यादा सटीक माना जाता है।' पूर्व कप्तान ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के लिए अहम होगा नियमित अंतराल पर विकेट लेना।

दिल्ली और धर्मशाला भारत के लिए एक किले जैसे                                                        

उन्होंने कहा, दिल्ली और धर्मशाला भारत के लिए एक किले जैसे होंगे। नागपुर एक लाल मिट्टी की पिच है, जिस पर पहले तीन दिनों में बल्लेबाजी सबसे अच्छी होती है। अहमदाबाद में लाल और साथ ही काली मिट्टी की पिचें हैं और श्रृंखला की स्थिति भारत की दिशा को तय करेंगी।

स्पिन ऑस्ट्रेलिया की तुलना में भारत में अधिक कारगर

उन्होंने कहा, जीतने के लिए, ऑस्ट्रेलिया को नई गेंद से विकेट लेने होंगे। जैसे ही गेंद नरम हो जाती है, उन्हें पुरानी गेंद को रिवर्स स्विंग करना चाहिए। स्पिन ऑस्ट्रेलिया की तुलना में भारत में अधिक कारगर हथियार है, लेकिन हमें चार सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज और कैमरून ग्रीन के साथ उतरना चाहिए।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in