24 साल पहले आज ही के दिन पाकिस्तान के खिलाफ टूटा था कुम्बले का कहर, एक ही पारी में लिए थे सभी दस विकेट

आज ही के दिन अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ही टेस्ट पारी में सभी दस विकेट हासिल कर इतिहास रच दिया था। कुंबले ने फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।
24 साल पहले आज ही के दिन पाकिस्तान के खिलाफ टूटा था कुम्बले का कहर, एक ही पारी में लिए थे सभी दस विकेट

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए आज का दिन काफी यादगार है। 24 साल पहले आज ही के दिन 7 फरवरी 1999 को भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ही टेस्ट पारी में सभी दस विकेट हासिल कर इतिहास रच दिया था। उन्होंने दो मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट के दौरान फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की, जिसे अब दिल्ली में अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम के रूप में जाना जाता है।

पाकिस्तान ने की थी अच्छी शुरुआत

भारत ने मैच में पाकिस्तान को 420 रनों का लक्ष्य दिया था और सलामी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने पहले विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी कर मेहमान टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। इसके बाद कुंबले ने आक्रमण किया और पाकिस्तानी बल्लेबाजी को तहस नहस कर दिया। 

एक ही टेस्ट पारी में सभी दस विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज

'जंबो' के नाम से मशहूर कुंबले ने सबसे पहले 25वें ओवर में अफरीदी (41) को आउट किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज के आउट होने के बाद, कुंबले पाकिस्तान को विकेट नियमित अंतराल पर झटके देते रहे और एक समय 101 रनों पर कोई विकेट नहीं खोने वाली पाकिस्तानी टीम के 128 रनों पर 6 विकेट हो गए। इसके बाद कुंबले नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे और उन्होंने 61वें ओवर में वसीम अकरम को आउट कर अपना दसवां विकेट हासिल किया। कुंबले के इस प्रदर्शन की बदौलत भारत ने 212 रनों से जीत दर्ज की। कुंबले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद एक ही टेस्ट पारी में सभी दस विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। 

टेस्ट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

कुंबले ने 26.3 ओवर से 74 रन देकर 10 विकेट लिए। कुंबले ने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 619 विकेट लिए हैं। वह टेस्ट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इस सूची में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) शीर्ष पर हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत स्पिनर शेन वार्न (708) दूसरे नंबर पर हैं।

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल एक ही टेस्ट पारी में सभी दस विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए थे और उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in