ODI बेस्ट टीम का ऐलान, Team India का दबदबा, Rohit Sharma अव्वल, World Cup जीताने वाले पैट कमिंस को जगह नहीं

ICC Ranking: साल 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया ने फाइनल तक का सफर तय किया था। लगातार सभी मैच जीतकर टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी।
रोहित शर्मा।
रोहित शर्मा।@ICC एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। साल 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया ने फाइनल तक का सफर तय किया था। लगातार सभी मैच जीतकर टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी। मगर, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फाइनल में टीम इंडिया को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था। इस बीच अब आईसीसी ने वनडे टीम ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है। इसमें रोहित शर्मा के साथ भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा है।

रोहित टीम के कप्तान, शुभमन ओपनिंग जोड़ीदार

आईसीसी द्वारा जारी 11 खिलाड़ियों की टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में सौंपी गई है। खास बात है कि अपनी टीम को वनडे वर्ल्ड कप जिताने वाले पैट कमिंस को कप्तान तो दूर, उन्हें टीम तक में शामिल नहीं किया गया है। रोहित को टीम की कमान मिली है और उन्हें आईसीसी ने ओपनिंग के लिए चुना है। उन्होंने साल 2023 वनडे में 1255 रन बनाए थे। रोहित के जोड़ीदार के रूप में शुभमन गिल चुने गए हैं। उनका प्रदर्शन वर्ल्ड कप में बहुत ज्यादा अच्छा नहीं रहा, लेकिन पिछला साल उनके लिए बेहद यादगार रहा। जब उनके बल्ले से 200 रनों की पारी निकली थी।

कोहली और ट्रेविस हेड भी टीम में

आईसीसी ने तीसरे नंबर के लिए ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड को चुना है। उन्होंने सेमीफाइनल में और फाइनल में टीम इंडिया के खिलाफ शानदार खेला था। उन्होंने टीम इंडिया के विरुद्ध 137 रनों की पारी खेली। मुकाबले को करीब-करीब एकतरफा कर दिया था। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली नंबर चार के लिए चुने गए हैं। उनके बल्ले से भी वर्ल्ड कप के दौरान खूब रन निकले। कोहली ने साल 2023 में 6 शतक जड़े थे। उन्होंने वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने का सचिन तेंदुलकर का कीर्तिमान भी ध्वस्त किया था।

हेनरिक क्लासेन, डेरिल मिचेल और एडम जैम्पा भी टीम में

आईसीसी की ओर से न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल के साथ ही साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन को भी जगह दी गई है। साउथ अफ्रीका के मार्को जानसेन भी टीम में जगह बनाने में कायमाब रहे हैं। वनडे विश्वकप के अतिरिक्त बाकी मैचों में भी पिछले साल इनका प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के एडम जैम्पा को भी टीम में जगह दी गई है।

मो. शमी, सिराज और कुलदीप भी टीम में जगह बनाए

टीम इंडिया के दबदबे को ऐसे माना जा सकता है कि उसमें तेज गेंदबाज के रूप में मो. सिराज और मो. शमी को जगह दी गई है। कुलदीप यादव भी टीम में हैं। सिराज ने श्रीलंका के विरुद्ध घातक गेंदबाजी की थी। मो. शमी ने कम मैच खेलकर भी आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट गिराए थे। कुल मिलाकर टीम इंडिया के 6 खिलाड़ी टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.