World Cup 2023: वर्ल्ड कप के सबसे कामयाब गेंदबाज मोहम्मद शमी, इन दो धुरंधर गेंदबाजों का रिकॉर्ड तोड़ा

Mohammed Shami Record: वर्ल्ड कप इतिहास में मोहम्मद शमी ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार (2 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सनसनीखेज प्रदर्शन किया।
मो. शमी, जिन्होंने वर्ल्ड कप में विकेट लेने में जहीर खान और श्रीकांत को पीछे छोड़कर रिकॉर्ड बनाया है।
मो. शमी, जिन्होंने वर्ल्ड कप में विकेट लेने में जहीर खान और श्रीकांत को पीछे छोड़कर रिकॉर्ड बनाया है। @cricketworldcup एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वर्ल्ड कप इतिहास में मोहम्मद शमी ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार (2 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सनसनीखेज प्रदर्शन किया। शमी ने पांच विकेट झटके। टीम इंडिया ने उनकी कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत लगातार सातवीं जीत हासिल की। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की। टीम इंडिया ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर पर 357 रन बनाए। श्रीलंकाई टीम 55 रनों पर सिमटी। टीम इंडिया ने 302 रनों से मैच को जीत लिया।

जहीर खान और श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ा

शमी ने इस वर्ल्ड कप में दूसरी बार पांच विकेट लिए हैं। वह वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने हैं। उनके वर्ल्ड कप में 45 विकेट हो गए। उन्होंने जहीर खान और जवागल श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जहीर और श्रीनाथ ने 44-44 विकेट लिए थे। शमी ने 14 पारियों में ही 45 विकेट झटक लिए। जहीर ने 23 पारियों में 44 और श्रीनाथ ने 33 पारियों में 44 विकेट लिए थे।

वर्ल्ड कप में तीसरी बार 5 या उससे अधिक विकेट लिए

शमी ने पांच विकेट लेकर मिचेल स्टार्क की बराबरी की। शमी ने वर्ल्ड कप में तीसरी बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। इस मामले में वह स्टार्क (तीन) के बराबर हैं। उन्होंने वनडे में चौथी बार मैच में पांच या उससे अधिक विकेट गिराए। शमी भारत के लिए चार बार ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज हैं। इन्होंने हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ डाला है। दोनों ने तीन-तीन बार मैच में पांच विकेट लिए थे।

टीम इंडिया की लगातार सातवीं जीत

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की यह लगातार सातवीं जीत है। टीम ने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और श्रीलंका को हराया है, उसे अब दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के खिलाफ खेलना है। दूसरी ओर श्रीलंका सात मैचों में पांचवीं मैच हारा है। उसे अब बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के विरुद्ध दो मैच खेलने हैं। सेमीफाइनल में उसे पहुंचने के लिए दोनों मुकाबलों में जीत बाद अन्य देशों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

वर्ल्ड कप इतिहास में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत

टीम इंडिया पहली टीम है, जो सेमीफाइनल में पहुंची है। इसने वर्ल्ड कप इतिहास में रनों के हिसाब से अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की है। इससे पहले उसने 2007 में बरमुडा को 257 रन से हराया था। भारत का अगला मुकाबला अब दक्षिण अफ्रीका से रविवार को होगा।

ओवरऑल सबसे बड़ी जीत ऑस्ट्रेलिया की

वर्ल्ड कप में ओवरऑल सबसे बड़ी जीत देखें तो ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है। उसने नीदरलैंड के खिलाफ 309 रन से जीत हासिल की थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in