IPL 2023 : सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान बने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एडन मार्करम

SRH ने मार्करम को टीम का कप्तान नियुक्त किया है। उनके नेतृत्व में इस महीने की शुरुआत में सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने उद्घाटन एसए20 का खिताब जीता था।
IPL 2023 : सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान बने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एडन मार्करम

हैदराबाद, एजेंसी। सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी संस्करण के लिए दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एडन मार्करम को टीम का कप्तान नियुक्त किया है। फ्रेंचाइजी ने गुरुवार को उक्त जानकारी दी। 28 वर्षीय मार्करम के लिए कप्तानी कोई नई बात नहीं है। उनके नेतृत्व में इस महीने की शुरुआत में सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने उद्घाटन एसए20 का खिताब जीता था। वह सीजन में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

मार्करम SA20 का खिताब जीता चुके हैं
ईस्टर्न केप के कप्तान के रूप में अपने समय के दौरान, मार्करम ने एक बहुआयामी खिलाड़ी और एक कप्तान के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। मार्करम ने 127 की स्ट्राइक रेट से 369 रन बनाए, जिसमें एक शतक भी शामिल है। इसके अलावा उन्होंने 6.19 की प्रभावशाली इकॉनमी से अपने पार्ट-टाइम ऑफ स्पिन से 11 विकेट लिए। सनराइजर्स को पिछले साल दिसंबर में आईपीएल मिनी-नीलामी से पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को रिलीज करने के बाद नेतृत्व की भूमिका पर फैसला करना था। विलियमसन ने 2022 आईपीएल में फॉर्म के लिए संघर्ष किया और अपनी 13 पारियों में केवल 216 रन बनाए।

सनराइजर्स के पास मजबूत टीम
भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, जो शुरुआत से ही फ्रेंचाइजी के साथ हैं, और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल, जिन्होंने पिछली बार पंजाब किंग्स की कप्तानी की थी, भी कप्तानी की रेस में थे। फ्रेंचाइजी ने मयंक अग्रवाल को 8.25 करोड़ रुपये में खरीदा हालांकि, सनराइजर्स हैदराबाद प्रबंधन एसए20 लीग की सफलता को देखते हुए मार्करम के साथ गया। पिछले साल दिसंबर में, आईपीएल नीलामी से पहले प्रबंधन ने वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को मुख्य कोच नियुक्त किया था।

31 मार्च से हो रही है शुरुआत
इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत 31 मार्च से हो रही है। लीग के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स से होगा। यह लीग 12 स्थानों पर खेला जाएगा, जिसमें नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 31 मार्च को पहला मैच खेला जाएगा और टूर्नामेंट का फाइनल 28 मई को अहमदाबाद में उसी स्थान पर खेला जाएगा।
लीग कुल 12 स्थानों मोहाली, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी (रॉयल का दूसरा घर) और धर्मशाला (किंग्स का दूसरा घर) में खेला जाएगा।
आईपीएल 2023 में टीमों को दो समूहों में विभाजित किया गया है। ग्रुप ए में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल और लखनऊ सुपर जायंट्स हैं, जबकि ग्रुप बी में चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स हैं।

Related Stories

No stories found.