अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल की टीम।
अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल की टीम।@BCCI एक्स सोशल मीडिया।

U19 World Cup Final: भारत ने 5 बार जीता अंडर 19 का खिताब, ऑस्ट्रेलिया से कभी नहीं हारी, जानें टीमों के रिकॉर्ड

U19 World Cup Final Live: अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला कल यानी 11 फरवरी को खेला जाएगा। इस मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होगा।

नई दिल्ली, रफ्तार। अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला कल यानी 11 फरवरी को खेला जाएगा। इस मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होगा। भारत ने पांच बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। ऑस्ट्रेलिया तीन बार चैंपियन बनी है। भारत का यह 9वां अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला है। इससे पहले यह टीम 8 में से पांच फाइनल मैच जीती है। सबसे अहम बात है कि फाइनल में भारत का दो बार ऑस्ट्रेलिया से भी सामना हुआ और भारत कभी नहीं हारी।

कब-कब चैंपियन बनी भारतीय टीम?

भारत ने सबसे पहले साल 2000 में श्रीलंका को हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल का खिताब जीता था। फिर साल 2008 के फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार ट्रॉफी जीती। साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीसरी बार चैंपियन बनी थी। साल 2018 में भी पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। अब तीसरी बार भारतीय टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के सामने होगी। भारत ने साल 2022 में इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था।

कब-कब फाइनल में हारी टीम इंडिया

साल 2006 के अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से शिकस्त मिली थी। फिर साल 2016 में वेस्टइंडीज से हारकर भारतीय टीम रनर-अप रही थी। साल 2020 में फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को हराया था। अब टीम इंडिया अपने छठे खिताब के लिए ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी। रिकॉर्ड भारत के पक्ष में हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से उसे बचकर रहना पड़ेगा। अब तक टूर्नामेंट में भारत ने अच्छा खेल दिखाया है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम भी कमाल का खेल खेली है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों अजेय टीम

इस टूर्नामेंट में भारत और ऑस्ट्रेलिया एक भी मैच नहीं हारी है। वैसे, ऑस्ट्रेलिया का एक मुकाबला बेनतीजा रहा। टीम इंडिया ग्रुप स्टेज, सुपर-6 और सेमीफाइनल के साथ सभी मुकाबले जीती। भारत ने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में एंट्री की थी। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 1 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। अब फाइनल में कांटे की टक्कर की उम्मीद है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.