FIFA World Cup 2026: भारत आज फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर में कतर के खिलाफ खेलेगा, अब फुटबॉल में ट्रॉफी की उम्मीद

India vs Qatar FIFA World Cup 2026 AFC qualifiers match: फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) 2026 क्वालिफायर के दूसरे दौर के मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम आज भुवनेश्वर में कतर के खिलाफ मैदान में उतरेगी।
भुवनेश्वर में कतर के खिलाफ आज मुकाबले को उतरेगी टीम इंडिया।
भुवनेश्वर में कतर के खिलाफ आज मुकाबले को उतरेगी टीम इंडिया। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) 2026 क्वालिफायर के दूसरे दौर के मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) आज भुवनेश्वर में कतर के खिलाफ मैदान में उतरेगी। भारत के सामने ग्रुप ए में यह सबसे कठिन चुनौती है। टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ियों से चमत्कारिक प्रदर्शन की उम्मीद है। क्वालिफायर के पहले मैच में कुवैत को 1-0 से हराने के बाद भारतीय टीम का हौसला बढ़ा है। भारत घरेलू मैदान पर कतर को कड़ी टक्कर देने की उम्मीद करेगा, लेकिन मेहमान टीम प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी।

4 साल पहले एशियाई चैंपियन कतर को ड्रॉ पर रोका था

भारतीय टीम (Team India) ने चार साल पहले एशियाई चैंपियन कतर को गोलरहित ड्रॉ पर रोका था। यह इस मुकाबले में टीम के लिए प्रेरणा का काम करेगा। भारत ने 2022 वर्ल्ड कप के दूसरे दौर के क्वालिफायर में 10 सितंबर 2019 को कतर को गोलरहित ड्रॉ पर रोककर फुटबॉल जगत को आश्चर्यचकित किया था। कतर उस समय जबरदस्त फॉर्म में था। उसने 2019 की शुरुआत में एशिया कप का खिताब जीता था। मुकाबले में करिश्माई भारतीय कप्तान सुनील छेत्री अस्वस्थ होने से नहीं खेल सके थे, लेकिन आज वह कलिंगा स्टेडियम में कौशल दिखाने को उत्सुक होंगे।

कई खिलाड़ी चोटिल

सुनील छेत्री की मौजूदगी के बाद भी इसकी संभावना कम है कि भारतीय टीम कतर से ज्यादा आक्रमण करेगी। अफगानिस्तान के खिलाफ चार गोल दागने वाले कतर के स्टार स्ट्राइकर अल्मोइज अली को रोकना टीम के लिए बड़ी चुनौती होगी। अनवर अली के न होने से भारतीय रक्षा पंक्ति पहले से थोड़ी कमजोर है। भारतीय कोच इगोर स्टिमेच को अहम मुकाबले में अली के अलावा जैक्सन सिंह की भी सेवाएं नहीं मिलेंगी। अली मोहन बागान के एएफसी कप के मैच के दौरान चोटिल हुए थे। केरल ब्लास्टर के खिलाड़ी जैक्सन इंडियन सुपर लीग में मुंबई एफसी के खिलाफ मैच में चोटिल हुए।

2027 एएफसी एशियाई कप पर भी नजर

मध्यपंक्ति में सहल अब्दुल समद और मनवीर सिंह पर कतर की अग्रिम पंक्ति की धार कुंद करने के साथ भारतीय अग्रिम पंक्ति के लिए मौके बनाने की चुनौती होगी। भारत और कतर के अलावा ग्रुप ए में कुवैत और अफगानिस्तान की टीमें हैं। ग्रुप में शीर्ष दो स्थान पर रहने वाली टीमें फीफा विश्व कप क्वालिफायर के तीसरे दौर के साथ 2027 एएफसी एशियाई कप के लिए अपनी जगह पक्की करेगी। भारतीय टीम फीफा विश्व कप क्वालिफायर के तीसरे दौर में एक बार भी नहीं पहुंची है और कुवैत पर टीम की 1-0 से जीत के बाद यह उम्मीदें जाग गई हैं।

गोलकीपर गुरप्रीत पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

गोलकीपर गुरप्रीत सिंह ने 2019 में कतर के खिलाफ उस मैच में टीम का नेतृत्व किया था और कलिंगा स्टेडियम में कतर को गोल करने से रोकने का दारोमदार एक बार फिर से उन पर होगा। विश्व रैंकिंग में 61 वें स्थान पर काबिज कतर ने दोहा में 16 नवंबर को अपने शुरुआती मुकाबले में अफगानिस्तान को 8-1 के बड़े अंतर से रौंदा है। टीम की कोशिश भारत के खिलाफ इस लय को जारी रखने की होगी।

हेड-टू-हेड

भारत बनाम कतर के बीच तीन मुकाबले हुए हैं। कतर ने दो मैच जीते हैं। एक मैच ड्रॉ रहा है।

मैच और परिणाम

वर्ष टूर्नामेंट रिजल्ट

2021 फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग - एएफसी भारत 0 - 1 कतर

2019 फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग - एएफसी कतर 0 - 0 भारत

1996 फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग - एएफसी कतर 6 - 0 भारत

कहां-कितने बजे देख सकते हैं मैच?

मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा। इसका प्रसारण स्पोर्ट्स चैनलों पर होगा। ऑनलाइन स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा एप और वेबसाइट पर होगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in