ICC Ranking: आईसीसी रैंकिंग में भारत वनडे और टी-20 में टॉप टीम, टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया अव्वल

ICC Annual Team Ranking Update : ऑस्ट्रेलिया के 124 अंक हैं। वह भारत (120) से चार अंक आगे है। भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए खुशी की बात है कि टीम क्रिकेट के दो फॉर्मेट में दुनिया की नंबर एक टीम है।
कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली।
कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली। @ICC एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ़्तार। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज दोपहर सालाना टीम रैंकिंग जारी की। इसके अनुसार टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है। भारत ने वनडे और टी-20 में दबदबा कायम रखा है। टेस्ट चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल द ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मैच में भारत को 209 रनों से हराया था। उन्होंने सालाना अपडेट में भारत को पीछे छोड़कर टॉप पायदान हासिल किया है। टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गई है। आईसीसी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के 124 अंक हैं। यह टीम करीबी प्रतिद्वंद्वी एवं पिछले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उप विजेता टीम भारत (120) से चार अंक आगे है। इंग्लैंड (105) तीसरे स्थान पर है। टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका (103), न्यूजीलैंड (96), पाकिस्तान (89), श्रीलंका (83), वेस्टइंडीज (82) और बांग्लादेश (53) पहले की तरह अपने-अपने स्थान पर काबिज हैं।

कैसे होता है सालाना अपडेट?

सालाना अपडेट में 2020-21 सत्र के नतीजे हटाए गए हैं। इसमें मई 2021 के बाद खेली गई सभी सीरीज शामिल हैं। भारत मुख्य रूप से 2020-21 में आस्ट्रेलिया में मिली 2-1 की जीत की रैंकिंग के हटाए जाने से दूसरे स्थान पर लुढ़का। एक टीम को रैंकिंग टेबल में शामिल होने के लिए तीन साल में कम-से-कम आठ टेस्ट खेलने होते हैं। वैसे, सालाना अपडेट के बाद भारत वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में टॉप पर बरकरार है। इसमें मई 2023 से पहले खेले गए मैच के 50 प्रतिशत और इसके बाद के मैच के शत प्रतिशत अंक शामिल हैं।

वनडे वर्ल्ड कप में लगातार 10 जीत से फायदा

भारत (122 अंक) ने टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान खोया है, लेकिन वनडे और टी-20 में सबसे आगे है। भारत भले ऑस्ट्रेलिया (116) से वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में हारा हो, लेकिन उसने उस पर बढ़त तीन से बढ़ाकर छह अंक की कर ली है। टॉप-10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद भी उस टूर्नामेंट में 10 मैचों की लगातार जीत ने टीम इंडिया को फायदा पहुंचाया। तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका (112) है। यह टीम ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ चार रेटिंग अंक पीछे है। पाकिस्तान (106) और न्यूजीलैंड (101) टॉप-5 में हैं। 7वें नंबर पर श्रीलंका (93), छठे स्थान पर इंग्लैंड (95) से सिर्फ दो रेटिंग अंक पीछे है। बांग्लादेश (86), अफगानिस्तान (80) और वेस्टइंडीज (69) की टीमें टॉप-10 में शामिल हैं।

टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड को हटाकर दूसरे नंबर पर पहुंची ऑस्ट्रेलिया

टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में इंग्लैंड को हटाकर ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। हालांकि 264 अंक हासिल करने वाली भारतीय टीम से सात अंक पीछे है। दक्षिण अफ्रीका की टीम इंग्लैंड से दो अंक पीछे और चौथे स्थान पर है। न्यूजीलैंड के दक्षिण अफ्रीका की तरह 250 अंक हैं, लेकिन दशमलव की गणना में उससे पीछे है। वेस्टइंडीज के 249 अंक हैं। इससे तीसरे नंबर पर इंग्लैंड और छठे स्थान पर काबिज वेस्टइंडीज के बीच सिर्फ तीन अंकों का अंतर है। पाकिस्तान दो पायदान के नुकसान से 7वें नंबर पर खिसक गई। स्कॉटलैंड (192) एक लंबी छलांग के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गया है। स्कॉटलैंड ने जिम्बाब्वे (191) को पीछे छोड़ा और टॉप-12 में जगह बनाई है।

Related Stories

No stories found.