World Cup Final मैच रद्द हुआ तो ऐसे तय होगा Champion, जानिए बेहद दिलचस्प समीकरण

IND vs AUS Final:वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम भिड़ेगी। यह दूसरा मौका है, जब दोनों टीमें वर्ल्ड कप फाइनल में एक-दूसरे के खिलाफ खेलने वाली हैं।
नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जहां क्रिकेट का महामुकाबला होना है।
नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जहां क्रिकेट का महामुकाबला होना है। @ICC एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वर्ल्ड कप फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम भिड़ेगी। यह दूसरा मौका है, जब दोनों टीमें वर्ल्ड कप फाइनल में एक-दूसरे के खिलाफ खेलने वाली हैं। इससे पहले आखिरी बार दोनों टीम 2003 के वर्ल्ड कप फाइनल में भिड़ी थीं, जिसमें भारत का हार हुआ था। अब भारतीय टीम उस हार का बदला लेने को अहमदाबाद मैदान पर उतरेगा। दूसरी ओर इस फाइनल मैच का प्लेइंग कंडीशन क्या होगी? उसको लेकर आईसीसी (ICC) ने पहले ही ऐलान किया है।

अहमदाबाद में बारिश के आसार

मैच के दौरान बारिश की संभावना बेहद कम है। मौसम रिपोर्ट की मानें तो रविवार को अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 32 डिग्री, न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने की संभावना है। यानी बारिश की संभावना न के बराबर है। इसके बाद भी मौसम के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। सवाल है कि बारिश ने मैच में खलल डाला तो क्या होगा?

बारिश से मैच रद्द हुआ तो क्या होगा?

फाइनल मुकाबले के दौरान बारिश होती है और मैच पूरा नहीं हो सकता है तो मैच को रिजर्व-डे यानी अगले दिन खेला जाएगा। बता दें बारिश के कारण मैच रुकता है और कम-से-कम 20-20 ओवर तक का मैच भी नहीं होता है, तब जाकर मैच को अंपायर अगले दिन ले जाएंगे, लेकिन अंपायर मैच वाले दिन पूरी कोशिश करेंगे कि मैच का रिजल्ट आए। इसके लिए कम-से-कम दोनों टीमों द्वारा 20-20 ओवरों का खेल होना अनिवार्य है। बता दें पहली पारी में 15 ओवर का खेल हुआ और बारिश ने खेल को रोका। फिर उस दिन मैच नहीं हो सका तो रिजर्व डे के दिन मैच वहीं से शुरू होगा, जहां खेल रुका था।

रिजर्व वाले दिन भी मैच धुला तो क्या?

रिजर्व डे पर भी बारिश हुई और मैच पूरा नहीं हो सका मतलब दोनों टीमों द्वारा कम-से-कम 20-20 ओवरों का भी खेल नहीं हो सका तो मैच रद्द किया जाएगा। ऐसे में दोनों टीमें संयुक्त विजेता होंगी। बता दें 2002 के चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता भारत और श्रीलंका को संयुक्त रूप से बनाया गया था।

फाइनल टाई होने पर कौन विजेता?

2019 वर्ल्ड कप का फाइनल टाई था तो बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था। इस बार आईसीसी ने इस नियम को हटाया है। यदि फाइनल टाई हुआ तो सुपर ओवर से मैच का निर्णय किया जाएगा।

सुपरओवर भी टाई हुआ तो क्या?

सुपरओवर भी टाई हुआ तो फिर से सुपरओवर होगा। बता दें यह सुपरओवर तब तक चलेंगे, जब तक कि फाइनल का रिजल्ट नहीं आ जाता।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in