ICC ने बेहतरीन खिलाड़ियों के नाम का किया ऐलान, पैट कमिंस बने प्लेयर ऑफ द मंथ तो दीप्ति ने बढ़ाया भारत का मान

ICC Player of the Month December 2023: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने दिसंबर 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया है।
आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड।
आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड।@ICC एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने दिसंबर 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया है। इस बार बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ चुने गए हैं। महिला खिलाड़ियों में दीप्ति शर्मा को यह सम्मान दिया गया है। बीते माह पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान कमिंस का प्रदर्शन सराहनीय रहा था। यही वजह है कि वह बांग्लादेशी तेज गेंदबाज तैजुल इस्लाम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स को पीछे छोड़कर ये अवॉर्ड अपने नाम किया।

दीप्ति ने इन महिला खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

महिला क्रिकेटरों में दीप्ति की टक्कर साथी खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिगेज और जिम्बाब्वे की महिला खिलाड़ी प्रेशियस मरांज से बनी थी। हालांकि, दीप्ति इन खिलाड़ियों को पछाड़ कर ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ का अवॉर्ड अपने नाम किया।

दिसंबर में कैसा था दीप्ति का प्रदर्शन?

दिसंबर में दीप्ति ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मुकाबलों में शिरकत की थी। इस बीच 55 की औसत से 165 रन बनाई थीं। उन्होंने 10.81 की औसत से 11 विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हॉल भी अपने नाम किया था।

कमिंस के रिकॉर्ड्स

1. 2011 में पैट कमिंस क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से अनुबंधित होने वाले सबसे कम उम्र (17 साल) के क्रिकेटर हैं।

2. 18 साल और 193 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं। नवंबर 2011 में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में दूसरे टेस्ट में अपने पहले टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी।

3. पैट कमिंस 2019 की शुरुआत में आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज बने। 2019 में एक कैलेंडर वर्ष में 99 विकेट लिए (टेस्ट में 59, वनडे में 31 और टी-20I में 9)।

4. कमिंस 1984 में जॉर्ज गिफेन के बाद कप्तान के रूप में पहले टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई टीम के दूसरे कप्तान हैं। वह 1982 में बॉब विलिस के बाद एशेज में पांच विकेट लेने वाले पहले कप्तान हैं।

5. आईपीएल में संयुक्त रूप से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान हैं।

6. कमिंस आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले पांचवें कप्तान हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.