FIFA World Cup: फीफा वर्ल्ड कप 2026 के फाइनल की मेजबानी करेगा न्यूजर्सी, मैक्सिको से टूर्नामेंट होगा शुरू

FIFA World Cup Update: 2026 फुटबॉल विश्व कप का फाइनल न्यूयॉर्क/न्यूजर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा।
फीफा वर्ल्ड कप मैच के लिए चयनित स्टेडियम।
फीफा वर्ल्ड कप मैच के लिए चयनित स्टेडियम।@FIFAcom एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। 2026 फुटबॉल विश्व कप का फाइनल न्यूयॉर्क/न्यूजर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा। फीफा ने रविवार को बताया कि 11 जून को मेक्सिको सिटी के प्रतिष्ठित एज्टेका स्टेडियम में मैच के साथ टूर्नामेंट शुरू होगा। 19 जुलाई को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। न्यूयॉर्क को फाइनल मुकाबले की मेजबानी के लिए डलास से मजबूत चुनौती मिली। 48 टीमों के बीच फीफा विश्व कप 2026 खेला जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको इस टूर्नामेंट के सह मेजबान होंगे।

फीफा अध्यक्ष का बयान

फीफा अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो ने बताया कि अब तक का सबसे प्रभावशाली फीफा विश्व कप का सपना वास्तविकता बन गया है। जो कनाडा, मैक्सिको और अमेरिका के 16 अत्याधुनिक स्टेडियमों में आकार लेगा। प्रतिष्ठित एस्टाडियो एज्टेका में उद्घाटन मैच से लेकर न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी में फाइनल तक, खिलाड़ी और फैंस इस गेम-चेंजिंग टूर्नामेंट के लिए हमारे केंद्र में हैं। यह टूर्नामेंट लोगों के मन में अमिट छाप छोड़ेगा।

यहां खेले जाएंगे सेमीफाइनल और क्वार्टर फाइनल मैच

टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की मेजबानी अटलांटा और डलास करेंगे। तीसरे स्थान के लिए मियामी में मैच खेला जाएगा। क्वार्टर फाइनल मैच लॉस एंजिल्स, कैनसस सिटी, मियामी और बोस्टन में आयोजित किए जाएंगे। तीनों देशों के 16 शहर खेलों की मेजबानी करेंगे। अधिकांश मैच यूएसए में आयोजित होंगे। 1994 का विश्व कप भी संयुक्त राज्य अमेरिका में खेला गया था।

स्टेडियम में 82,500 दर्शकों के बैठने की क्षमता

न्यूजर्सी में 82,500 सीटों वाला मेटलाइफ स्टेडियम है। यहां 2016 कोपा अमेरिका टूर्नामेंट के फाइनल सहित कई अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खेल आयोजित हो चुके हैं। न्यूयॉर्क ने मेजबानी को लेकर कहा था कि वहां प्रशंसकों के लिए आसान परिवहन व्यवस्था के साथ रहने की सुविधाएं हैं। वहीं, एज्टेका 1970 और 1986 के बाद तीन अलग-अलग सीजन में विश्व कप टूर्नामेंट खेलों की मेजबानी करने वाला पहला स्टेडियम बन जाएगा।

16 जुलाई से होंगे राउंड ऑफ 16 के मैच

चार जुलाई से राउंड ऑफ 16 के मैच फिलाडेल्फिया में स्वतंत्रता दिवस पर खेले जाएंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका में मैचों की शुरुआत 12 जून को लॉस एंजिल्स के सोफी स्टेडियम में ग्रुप चरण मैच के साथ होगी। 2026 फीफा विश्व कप में टीमों की संख्या 32 से बढ़ाकर 48 की गई है। मतलब 24 अतिरिक्त मैच खेले जाएंगे। 16 स्थानों पर 104 मैच खेले जाएंगे।

चार टीमों के लिए बनाए जाएंगे 12 ग्रुप

टूर्नामेंट में चार टीमों के 12 ग्रुप रहेंगे। हर ग्रुप से टॉप-2 टीमें और तीसरे स्थान पर रहने वाली आठ सर्वश्रेष्ठ टीमें टूर्नामेंट में बढ़ेंगी। इसके बाद नॉक-आउट में प्रवेश होगा। फीफा ने कहा कि मैच के कार्यक्रम की घोषणा क्वालिफिकेशन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद होगी। टूर्नामेंट के लिए ड्रॉ आने की संभावना 2025 के अंत तक उम्मीद है।

टूर्नामेंट के 16 मेजबान शहर

अटलांटा, बोस्टन, डलास, ग्वाडलाजारा, ह्यूस्टन, कैनसस सिटी, लॉस एंजिल्स, मैक्सिको सिटी, मियामी, मॉन्टेरी, न्यूयॉर्क-न्यूजर्सी, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, सिएटल, टोरंटो और वैंकूवर शामिल हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.