चेतेश्वर पुजारा दिल्ली में खेलेंगे अपना 100वां टेस्ट मैच, सन्यास को लेकर कही ये बड़ी बात

पुजारा शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अरुण जेटली स्टेडियम मैदान पर 100 या उससे अधिक टेस्ट खेलने वाले 13वें भारतीय बन जाएंगे। पुजारा ने कहा मैं अपने लिए कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं करना चाहता।
cheteshwar pujara
cheteshwar pujara

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। शुक्रवार को नई दिल्ली में अपना 100वां टेस्ट खेलने के लिए तैयार भारत के सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को अपनी उम्र को लेकर चल रही बातचीत की चिंता नहीं है। पुजारा की उम्र अभी 35 साल है और उनसे बड़े इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (40 वर्ष) और स्टुअर्ट ब्रॉड (36) अभी भी क्रिकेट खेल रहे हैं और इन दोनों ने साबित कर दिया है कि आधुनिक क्रिकेट में उम्र कोई बाधा नहीं है। पुजारा का दर्शन सरल है - खेल का आनंद लें और जब योगदान करने में सक्षम न हों, तब जाकर संन्यास के बारे में विचार करें। 

खेल का आनंद लेना महत्वपूर्ण

पुजारा ने एक एजेंसी से बातचीत में कहा, "मैं अपने लिए कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं करना चाहता। मैं वर्तमान में रहना चाहता हूं। मैं यह सोचने के बजाय कि मैं कब तक खेलूंगा, एक बार में एक टेस्ट मैच पर ध्यान केन्द्रित करता हूं। खेल का आनंद लेना महत्वपूर्ण है, अपने खेल के शीर्ष पर होना महत्वपूर्ण है, और जब भी आप योगदान देने में सक्षम नहीं होते हैं, या आप अपनी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, तो आप अगले कदम पर विचार कर सकते हैं।" 

100 टेस्ट खेलने वाले 13वें भारतीय बनेंगे

पुजारा शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अरुण जेटली स्टेडियम मैदान पर कदम रखते ही 100 या उससे अधिक टेस्ट खेलने वाले 13वें भारतीय बन जाएंगे। उन्होंने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और तब से अब तक कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ अपने पेशेवर करियर में कठिनाइयों को दूर करते हुए सबसे लंबे प्रारूप में खुद को बनाए रखा है। 

आगामी मील के पत्थर पर, जहां स्टेडियम में उनका परिवार उन्हें चीयर करने के लिए मौजूद होगा, पुजारा ने कहा, "हां, यह मेरा 100वां टेस्ट मैच होगा, लेकिन आपको अभी भी टीम के लिए काम करना है और आप उस पर थोड़ा ध्यान देते हैं। हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम सीरीज खेल रहे हैं।"

पांच दिवसीय खेल किसी के चरित्र, धैर्य और स्वभाव का परीक्षण करता है

पुजारा ने कहा, "दूसरा टेस्ट मेरा 100वां टेस्ट होगा, लेकिन इसके बाद दो और टेस्ट होंगे, जो डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए हमारे लिए जीतना बहुत महत्वपूर्ण होगा।" उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए अनुशासन सबसे बड़े विशेषाधिकारों में से एक है क्योंकि पांच दिवसीय खेल किसी के चरित्र, धैर्य और स्वभाव का परीक्षण करता है। उन्होंने कहा, "आपकी परीक्षा आपके चरित्र में, आपके स्वभाव में, आपके धैर्य में, एक व्यक्ति के रूप में होती है। यह इस बारे में भी है कि आप मैदान के बाहर कैसा व्यवहार करते हैं, और इसका भी प्रभाव पड़ता है कि आप मैदान पर क्या करते हैं। टेस्ट क्रिकेट में आपको परिणाम मैदान पर ही देखने को मिलते हैं। इसलिए टेस्ट क्रिकेट खास है।"

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए रणजी ट्रॉफी खेलना चाहिए

उन्होंने कहा, "यदि आप सिर्फ सफेद गेंद का क्रिकेट खेल रहे हैं और यदि आपका लक्ष्य टेस्ट क्रिकेट खेलना है, तो आपको निश्चित रूप से रणजी ट्रॉफी खेलना चाहिए। अन्यथा आप अंततः रेड-बॉल क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेनकाब हो जाएंगे। यदि आप टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वालों का उदाहरण देखें, तो उन्होंने कुछ रेड-बॉल क्रिकेट खेला होगा - चाहे वह रणजी ट्रॉफी हो या दलीप ट्रॉफी। यह गेंदबाजों के लिए थोड़ा अलग है, लेकिन एक बल्लेबाज के लिए लाल गेंद से क्रिकेट खेलना महत्वपूर्ण है।"

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in