IND Vs SA: केपटाउन टेस्ट में पहले दिन टूटा 133 साल पुराना रिकॉर्ड, बोलरों ने गिरा दिए 23 विकेट

India vs South Africa Capetown Test: टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में पहले दिन जबर्दस्त रिकॉर्ड बना।
मैदान पर विकेट लेने का जश्न मनाते टीम इंडिया के खिलाड़ी।
मैदान पर विकेट लेने का जश्न मनाते टीम इंडिया के खिलाड़ी।@BCCI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में पहले दिन जबर्दस्त रिकॉर्ड बना। केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड पर खेले गए मैच में गेंदबाजों ने 23 विकेट झटके। साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में भी दिन के अंत तक 3 विकेट गंवा दिए। मतलब पहले दिन 23 विकेट गिरे।

टॉप पर 25 विकेट

टेस्ट मैच के पहले दिन सबसे अधिक विकेट का यह दूसरा बड़ा आंकड़ा है। टॉप पर 25 विकेट है, जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 1902 में मेलबर्न के ग्राउंड पर झटके गए थे। वहीं, 1890 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही द ओवल मैदान पर एक दिन में 22 विकेट लिए गए थे। मतलब 133 साल बाद 22 विकेटों का आंकड़ा टूटा और केपटाउन टेस्ट के पहले दिन 23 विकेट लिए गए। ओवरऑल किसी टेस्ट मैच के एक दिन में यह चौथा सबसे अधिक विकेटों का आंकड़ा है।

टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे अधिक विकेट

27 विकेट – ENG vs AUS, लॉर्ड्स, 1888 (दूसरे दिन)

25 विकेट – AUS vs ENG, मेलबर्न, 1902 (पहला दिन)

24 विकेट – ENG vs AUS, द ओवल, 1896 (दूसरे दिन)

24 विकेट – IND vs AFG, बेंगलुरु, 2018 (दूसरे दिन)

23 विकेट – SA vs AUS, केप टाउन, 2011 (दूसरे दिन)

23 विकेट – SA vs IND, केपटाउन, 2024 (पहला दिन)

दोनों टीमों के गेंदबाजों का कहर

पहले दिन दोनों टीमों के गेंदबाजों का कहर दिखा। पहली पारी में भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लिए। बुमराह व मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले। दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका टीम से लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और नांद्रे बर्गर ने 3-3 विकेट गिराए। साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में भी दिन के अंत तक 3 विकेट गिरे। इसमें से दो मुकेश और एक बुमराह ने लिया है। पहल पारी में अफ्रीका 55 रन पर ढेर हुई थी। जवाब में भारत ने 153 रन जड़े थे। पहले दिन के स्टंप्स तक अफ्रीका ने 3 विकेट पर 62 रन बनाए हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.