Odisha Train Accident: भीषण ट्रेन हादसों के लिस्ट में शुमार, जानें इसके पहले भारत में कब-कब हुई ऐसी दुर्घटनाएं

देश के सबसे भीषण रेल हादसों में से एक शुक्रवार को ओडिशा पूर्वी में दो एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेनों और एक मालगाड़ी की टक्कर में कम से कम 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई। जानें कब-कब ऐसी घटनाएं हुई।
Odisha Train Accident
Odisha Train Accident

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। भारत में शुक्रवार को ओडिशा में एक रेल दुर्घटना हुई, इसमें दो यात्री ट्रेनें पटरी से उतर गईं और 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई, 900 से अधिक घायल हो गए और एक दर्जन से अधिक क्षतिग्रस्त रेल डिब्बों के अंदर सैकड़ों लोग फंस गए थे।

पूरे भारत में प्रतिदिन 12 मिलियन से अधिक लोग 14,000 ट्रेनों की सवारी करते हैं, 64,000 किलोमीटर (40,000 मील) ट्रैक पर यात्रा करते हैं। रेल सुरक्षा में सुधार के सरकारी प्रयासों के बावजूद, भारत के रेलवे पर प्रतिवर्ष कई सौ दुर्घटनाएँ होती हैं। अधिकांश को मानवीय त्रुटि या पुराने सिग्नलिंग उपकरण पर दोषी ठहराया जाता है।

ओडिशा रेल हादसा अब तक के बड़े हादसों में से एक

देश के सबसे भीषण रेल हादसों में से एक शुक्रवार को भारत के राज्य ओडिशा पूर्वी में दो एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेनों और एक मालगाड़ी की टक्कर में कम से कम 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 900 घायल हो गए। भारतीय रेलवे के मुताबिक शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के एक दर्जन डिब्बे राज्य के बालासोर जिले में बहानागा रेलवे स्टेशन के पास एक अन्य यात्री ट्रेन से भिड़ने के बाद पटरी से उतर गए।

होगी उच्च स्तरीय जांच

तीन ट्रेनों की भयानक ट्रेन टक्कर के बाद अब तक कम से कम 250 से अधिक लोगों की मौत के बाद उच्च स्तरीय जांच की जाएगी। भारत के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जांच के बाद ओडिशा में दुर्घटना के कारणों का पता चलेगा। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी जांच की अगुवाई करेंगे। फिलहाल बचाव और राहत कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

भारत में हुए कुछ प्रमुख रेल हादसों पर एक नजर

19 अक्टूबर, 2018: पंजाब के अमृतसर में दशहरा के मौके पर एक ट्रेन की चपेट में आने से 59 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

20 नवंबर, 2016: उत्तर प्रदेश में कानपुर से लगभग 60 किमी दूर पुखरायां में 19321 इंदौर-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतरने से पुखरायां ट्रेन पटरी से उतर गई, जिसमें 152 लोगों की मौत हो गई थी और 250 से अधिक यात्री घायल हो गए थे।

28 मई, 2010: हावड़ा-लोकमान्य तिलक टर्मिनस जनेश्वरी सुपर डीलक्स एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने पर जनेश्वरी एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई थी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in