AI Talk: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदे और नुकसान

AI Talk: आज के इस दौर में AI हम सब के लिए कुछ एक नया अनुभव है। आईये जाने यह हमारा दोस्त है ये हमे इससे सावधान रहना चाहिए
AI Talk
AI TalkSocial Media
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदे

ह्यूमन एरर में कमी

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। क्योंकि लोग कभी-कभी गलतियाँ करते हैं, "ह्यूमन एरर " शब्द बनाया गया था। लेकिन अगर कंप्यूटर ठीक से प्रोग्राम किए गए हैं, तो वे ऐसी गलतियाँ नहीं करते हैं। Artificial Intelligence के साथ, एल्गोरिदम और जानकारी के एक निश्चित सेट का उपयोग करके विकल्प बनाए जाते हैं जो पहले ही प्राप्त हो चुके हैं। नतीजतन, एरर कम हो जाती हैं और उच्च स्तर की सटीकता के साथ सटीकता प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

इंसांनो के बदले रिस्क लेना

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मुख्य लाभों में से एक यह है। एआई रोबोट बनाकर जो हमारी ओर से खतरनाक कार्य कर सकता है, हम मनुष्यों द्वारा सामना किए जाने वाले कई खतरनाक प्रतिबंधों से परे हो सकते हैं। किसी भी प्रकार की प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदा में इसका प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है, चाहे वह मंगल पर जाना हो, बम को डिफ्यूज करना हो, महासागरों के सबसे गहरे क्षेत्रों की खोज करना हो, या कोयले और तेल के लिए खनन करना हो।

AI Talk
AI TalkSocial Media

24x7 उपलब्ध

ब्रेक के बिना, एक सामान्य व्यक्ति हर दिन चार से छह घंटे काम करेगा। मनुष्य को ब्रेक लेने, रिचार्ज करने और नए कार्यदिवस के लिए तैयार होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उनके पास अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच स्वस्थ संतुलन बनाए रखने के लिए साप्ताहिक अवकाश भी है। मनुष्यों के विपरीत, मशीनें ऊबती भी नहीं हैं, जब वे दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन बिना रुके काम करती हैं, एआई की मददत से।

तेज़ निर्णय

एआई को अन्य तकनीकों के साथ जोड़कर हम कंप्यूटर को निर्णय लेने और एक व्यक्ति की तुलना में तेजी से कार्रवाई करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। मनुष्य भावनात्मक और व्यावहारिक दोनों तरह से निर्णय लेते समय कई तत्वों पर विचार करता है, जबकि एआई-संचालित मशीनें उनकी प्रोग्रामिंग का पालन करती हैं और अधिक तेज़ी से परिणाम उत्पन्न करती हैं।

AI Talk
AI TalkSocial Media

डेली ऍप्लिकेशन्स

Apple का सिरी, विंडो का Cortana, Google का OK Google जैसे दैनिक एप्लिकेशन हमारे डेली दिनचर्या में अक्सर उपयोग किए जाते हैं, चाहे वह स्थान खोजने के लिए हो, सेल्फी लेने के लिए हो, फोन कॉल करने के लिए हो, मेल का जवाब देने के लिए और बहुत कुछ।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नुकसान

निर्माण की उच्च लागत

नवीनतम मांगों को पूरा करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को समय के साथ अपग्रेड किया जाना चाहिए क्योंकि एआई हमेशा विकसित हो रहा है। मशीनों के रखरखाव और मरम्मत के लिए बार-बार खर्च की आवश्यकता होती है। उपकरणों की जटिलता के कारण, उनका निर्माण काफी महंगा है।

AI Talk
AI TalkSocial Media

मनुष्य को आलसी बनाना

अधिकांश कार्यों को स्वचालित करने वाले अपने अनुप्रयोगों के साथ, AI मनुष्य को आलसी बना रहा है। मनुष्य में इन कृतियों का आदी होने की प्रवृत्ति होती है, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए समस्या बन सकती है।

बेरोजगारी

रोबोट मनुष्यों से अधिकांश कार्य और अन्य कार्य ले रहे हैं क्योंकि एआई मानवीय भागीदारी को कम करता जा रहा है, जिसका रोजगार मानकों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। हर एक कंपनी कम से कम योग्यता वाले कर्मचारियों को AI रोबोट से बदलना चाहता है जो समान कार्य करने में अधिक प्रभावी होते हैं।

कोई भावना नहीं

निस्संदेह, मशीनें मनुष्यों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करती हैं, लेकिन वे टीम को मजबूत करने वाले पारस्परिक संबंधों को प्रतिस्थापित नहीं कर सकती हैं। लोगों के साथ जुड़ने की क्षमता, जो टीम प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है, मशीनों द्वारा दोहराई नहीं जा सकती।

AI Talk
AI TalkSocial Media

क्रिएटिव थिंकिंग की कमी

मशीनें केवल उन्हीं कार्यों को कर सकती हैं जिन्हें करने के लिए उन्हें डिजाइन या प्रोग्राम किया गया है, उनमें से कुछ भी वे दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं या अप्रासंगिक आउटपुट देते हैं जो एक प्रमुख पृष्ठभूमि हो सकती है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in