Hyundai Exter CNG VS Tata Punch CNG: जानिए दोनों में अंतर

Tata Motors की लोकप्रिय माइक्रो एसयूवी पंच का iCNG संस्करण बिक्री पर जाने वाला है। पंच का मुकाबला हाल ही में रिलीज़ हुई Hyundai Exter से होगा, जिसे CNG ट्रिम में भी पेश किया गया है।
Hyundai Exter CNG VS Tata Punch CNG
Hyundai Exter CNG VS Tata Punch CNGSocial Media
tata punch
tata punchSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। Tata Motors (टाटा मोटर्स) अपनी लोकप्रिय माइक्रो एसयूवी Punch का जल्द ही iCNG वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। पंच हाल ही में लॉन्च हुई ह्यूंदै एक्सटर को टक्कर देगी, जो सीएनजी ट्रिम में भी उपलब्ध है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा मोटर्स ने पंच iCNG का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। Punch iCNG को इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था।

hyundai exter
hyundai exterSocial Media

इंजन और ट्रांसमिशन का फर्क
दोनों माइक्रो एसयूवी पंच और एक्सटर में सीएनजी के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। लेकिन पंच में 3-सिलेंडर मिलता है जबकि एक्सटर में 4-सिलेंडर हैं। भले ही पंच 72.5 बीएचपी का पावर जेनरेट करेगा। लेकिन इसकी सबसे खास बात यह है कि यह अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा 103Nm का टॉर्क देता है। बाजार में अन्य सीएनजी वाहनों के उलट, पंच सीधे सीएनजी मोड में शुरू होता है। टियागो, टिगोर और हाल ही में लॉन्च हुई अल्ट्रोज के बाद पंच टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियो में चौथा सीएनजी वाहन होगा।

दूसरी ओर, एक्सटर का पावर आउटपुट 67.7 bhp और अच्छा 95.2Nm है। यह ग्रैंड आई10 निओस और ऑरा के साथ समान पावरट्रेन साझा करता है। एक्सटर सीएनजी दो वैरिएंट्स - एस और एसएक्स में उपलब्ध है|

फीचर्स में अंतर
सही मायने में ह्यूंदै फैशन में, एक्सटर कुछ सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स से भरपूर है। यह माइक्रो एसयूवी स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग, एक सेल्फी ऑप्शन सहित डुअल कैमरों वाला एक डैशकैम, एक आवाज-नियंत्रित सनरूफ, एक कनेक्टेड सूट के साथ 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और 4.2-इंच मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ आता है। इसके अलावा, एक्सटर में ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट, हिल स्टार्ट और टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम और एक वायरलेस फोन चार्जर भी है

tata punch
tata punchSocial Media

पंच के फीचर्स
फीचर्स के बारे में बात करने से पहले, पंच में यूनिक और प्रैक्टिकल डुअल-सिलेंडर सीएनजी टैंक मिलेगा जो बूट फ्लोर के नीचे बड़े करीने से लगाया गया है। इससे सामान की जगह से समझौता नहीं किया गया है और सामान रखने के लिए काफी जगह मिलती है। सीएनजी टैंक की कुल क्षमता 60 लीटर है।

यह भी पुष्टि की गई है कि पंच iCNG के टॉप वैरिएंट में सनरूफ और 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एक पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, एक रियर आर्मरेस्ट और एक कूल्ड ग्लव बॉक्स मिलेगा। जैसा कि पंच को ग्लोबल एनसीएपी की क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल हुई है, जो इसे सबसे सुरक्षित माइक्रो एसयूवी बनाती है। इसमें डुअल एयरबैग, कॉर्नरिंग फॉग लैंप, ऑटो हेडलैंप और रेन-सेंसिंग वाइपर हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in