OpenAI के को-फाउंडर Ilya Sutskever का इस्तीफा, Social Media यूजर्स ने ऐसे-ऐसे कमेंट

OpenAI Co-Founder Quits: OpenAI से एक बड़ा नाम अलग हो चुका है। कंपनी के को-फाउंडर एवं चीफ साइंटिस्ट Ilya Sutskever ने इस्तीफा दे दिया है। Ilya नवंबर से ही ऑफिस नहीं जा रहे थे।
ओपन एआई।
ओपन एआई।@OpenAI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। OpenAI के को-फाउंडर Ilya Sutskever ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। Spring Update इवेंट के अगले ही दिन Ilya ने इस्तीफा देकर लोगों को चौंका दिया। वैसे, Ilya पहले भी चर्चा में रहे हैं। इसे पहले Ilya का नाम सैम ऑल्टमैन को OpenAI से बाहर करने के कारण सुर्खियों में था। दरअसल, Ilya उन लोगों में से एक हैं, जिन्होंने नवंबर 2023 में सैम ऑल्टमैन को कंपनी से बाहर किया था। OpenAI ने एक ब्लॉग में Ilya के कंपनी छोड़ने की जानकारी दी है। सैम ऑल्टमैन ने भी X पर पोस्ट डाला है।

5 दिन में हुई थी सैम की OpenAI में वापसी

Sam Altman ने नवंबर 2023 में कंपनी से बाहर होने के 5 दिनों में ही OpenAI में वापसी की थी। उन्होंने सभी कंट्रोल्स भी पा लिए थे। नई टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया था। इसके बाद सैम ने उन सभी प्रोजेक्ट्स पर वापस काम शुरू किया, जिनके कारण उनके आलोचक परेशान थे। वैसे, उस वक्त भी Ilya Sutskever कंपनी में रहे, लेकिन वह कभी भी वापस काम पर नहीं लौटे। ऑल्टमैन ने इंटरव्यू में कहा कि ये हम सभी के लिए एक इमोशनल दिन है। उनके (Ilya Sutskever) बिना OpenAI का वजूद नहीं होता।

OpenAI ऐसा AGI बनाएगा, जो होगा सुरक्षित एवं फायदेमंद

Ilya ने कहा कि मैंने OpenAI को छोड़ने का फैसला किया है। जिस रास्ते पर कंपनी है, वो किसी चमत्कार से कम नहीं है। मुझे विश्वास है कि OpenAI ऐसा AGI बना लेगा, जो सुरक्षित एवं फायदेमंद होगा। AGI यानी आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो इंसान के दिमाग की तरह काम कर सकती है। मतलब यह टेक्नोलॉजी इंसानों की तरह सोच और खुद नई चीजें सीख सकेगी। Ilya ने बताया कि वह नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

Jakub होंगे चीफ साइंटिस्ट

OpenAI से Ilya के अलग होने पर Sam Altman ने X पर पोस्ट लिखकर बताया कि Ilya की जगह Jakub चीफ साइंटिस्ट होंगे। पोस्ट पर यूजर्स कई तरह के रिप्लाई कर रहे हैं। इस पोस्ट एक हजार से ज्यादा लोगों ने कमेंट किया है। एक यूजर Greg ने लिखा-उन्होंने ऐसा क्या देखा?

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.