Social Media Stories: सोशल मीडिया स्टोरीज को अलग अलग प्लेटफार्म पे कैसे इस्तेमाल करे जाने यहाँ

Social Media Stories: सोशल मीडिया मार्केटिंग दिन पर दिन और अधिक जटिल होती जा रही है क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों के लिए अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए अधिक सुविधाएँ और अधिक तरीके जोड़ते हैं।
Social Media Stories
Social Media StoriesSocial Media

सोशल मीडिया स्टोरीज क्या हैं?

सोशल मीडिया स्टोरीज स्नैपचैट पर शुरू हुईं, लेकिन तब से लगभग हर दूसरे सोशल मीडिया और संचार प्लेटफॉर्म पर फैल गई हैं। ये त्वरित, आम तौर पर 10-15 सेकंड के फोटो या वीडियो क्लिप होते हैं जो लोगों को किसी व्यक्ति या व्यवसाय की थोड़ी अलग झलक देते हैं और 24 घंटों के भीतर गायब हो जाते हैं।

हालाँकि फ़ीड सावधानी से क्यूरेट की जाती हैं, सोशल मीडिया स्टोरीज अधिक सहज होती हैं। ब्रांडों के लिए, इसका मतलब स्मार्टफोन द्वारा कैप्चर की गई पर्दे के पीछे की फुटेज, कंपनी की घोषणाएं और बहुत कुछ प्रदर्शित करना हो सकता है।

कौन से प्लेटफ़ॉर्म सोशल मीडिया स्टोरीज पेश करते हैं?

वर्षों तक, स्नैपचैट इस गायब होने वाली सामग्री सुविधा वाला एकमात्र मंच था। फिर, 2016 में इंस्टाग्राम ने इसे अपने प्लेटफॉर्म में शामिल कर लिया। उसके कुछ ही समय बाद फेसबुक और फेसबुक मैसेंजर का अनुसरण किया गया। और अब, हम इसे लगभग 10 विभिन्न प्लेटफार्मों में देखते हैं।

हम आपको नीचे दिखाएंगे कि आप इनमें से प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म पर स्टोरीज कहां पोस्ट कर सकते है

Facebook stories
Facebook storiesSocial Media
फेसबुक:Facebook stories

जैसा कि आप देखेंगे, अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म अपनी स्टोरीज को ऐप के ठीक शीर्ष पर प्रदर्शित करते हैं, इसलिए जब आप इसे अपने स्मार्टफ़ोन पर खोलते हैं तो यह पहली चीज़ों में से एक है जो आप देखते हैं। यह इसे कई नेटवर्कों पर क्यूरेटेड एल्गोरिदम की 'लाइन को छोड़ने' का एक शानदार तरीका बनाता है।

यहां तक ​​कि डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए भी, फेसबुक अपने फ़ीड के शीर्ष पर स्टोरीज प्रदर्शित करता है, लेकिन यह सुविधा निश्चित रूप से मोबाइल उपयोग के लिए अधिक है।

आप फोटो पर प्लस चिह्न आइकन पर क्लिक करके फेसबुक पर एक स्टोरी जोड़ सकते हैं, जिस पर लिखा है स्टोरी में जोड़ें, या आप इंस्टाग्राम में अपनी स्टोरी बना सकते हैं और इसे अपने फेसबुक पेज से जोड़ सकते हैं।

व्यवसायों और मित्रों दोनों की स्टोरीज एक-दूसरे के साथ दिखाई देती हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप केवल फ़ीड पर सामग्री पोस्ट करने के बजाय नियमित रूप से स्टोरीज का उपयोग करते हैं, तो फेसबुक पर दर्शकों तक पहुँचने की आपकी अधिक संभावना है।

Instagram Stories
Instagram StoriesSocial Media
इंस्टाग्राम: Instagram Stories

इंस्टाग्राम स्टोरीज़ आपके फ़ीड के शीर्ष पर छोटे सर्कल में दिखाई देती हैं। जैसे ही आप स्क्रॉल करना शुरू करेंगे वे गायब हो जाएंगे, लेकिन आप स्टोरीज को देखने के लिए दाईं ओर वापस स्क्रॉल करने के लिए अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर आसानी से टैप कर सकते हैं।

दिखाई देने वाले पहले बुलबुले हमेशा लाइव वीडियो होंगे - यदि आप जिसे भी फ़ॉलो करते हैं वह लाइव है - तो बाकी फेसबुक की तरह ही ब्रांड और प्रोफ़ाइल कहानियों का मिश्रण है। इसके अतिरिक्त, जैसे ही उपयोगकर्ता अपने फ़ीड को स्क्रॉल करते हैं या पृष्ठों का पता लगाते हैं, उपलब्ध स्टोरीज वाली प्रोफाइल के चारों ओर एक रंगीन रिंग होगी

Twitter Stories
Twitter StoriesSocial Media
ट्विटर: Twitter

ट्विटर ने 2020 के अंत में ट्विटर फ़्लीट्स नामक एक स्टोरीज़ फ़ीचर की रिलीज़ का परीक्षण किया। हालाँकि, 2021 के जुलाई और अगस्त में, फ़्लीट्स को हटा दिया गया था क्योंकि इससे नई बातचीत में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई थी, जिस तरह से सोशल नेटवर्क को उम्मीद थी।

अन्य प्लेटफार्मों के समान, फ़्लीट्स को नियमित फ़ीड के शीर्ष पर प्रदर्शित किया गया था। जैसे ही वे चरणबद्ध होंगे, इस स्थान का उपयोग ट्विटर के ऑडियो चैट रूम, स्पेस द्वारा किया जाएगा।

Linkedin Stories
Linkedin StoriesSocial Media
लिंक्डइन: Linkedin Stories

यहां तक ​​कि बिजनेस नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन के पास भी अपने ऐप्स के शीर्ष पर स्टोरीज का अपना संस्करण उपलब्ध है। हालाँकि आप लिंक्डइन पर पोस्ट की गई सामग्री को उनकी स्टोरीज के साथ साझा करने में सक्षम नहीं हैं, यह आपके व्यावसायिक कनेक्शनों को आपकी प्रक्रियाओं और व्यवसाय पर पर्दे के पीछे नज़र डालने का एक अनूठा तरीका है।

हालाँकि स्टोरीज़ सामग्री अधिक स्पष्ट होती है, सुनिश्चित करें कि लिंक्डइन स्टोरीज़ पर आपके द्वारा साझा की जाने वाली सामग्री पेशेवर बनी रहे। आप संभवतः अपने लिंक्डइन पर उस तरह से तस्वीरें साझा नहीं करेंगे, जिस तरह आप फेसबुक या इंस्टाग्राम पर करते हैं।

Pinterest Stories
Pinterest StoriesSocial Media
पिनटेरेस्ट:Pinterest Stories

Pinterest की स्टोरी सुविधा इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी Pinterest सामग्री को साझा करने का एक और तरीका प्रदान करती है, और विभिन्न स्टोरीज उपयोगकर्ता के ऐप के शीर्ष पर खड़ी हो जाती हैं। जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, ग्लिटर गाइड की दो अलग-अलग स्टोरीज थीं जो उन्होंने साझा कीं

Pinterest स्टोरीज अन्य नेटवर्क से भिन्न होती हैं क्योंकि वे 24 घंटों के बाद गायब नहीं होती हैं, और आपके साझा करने के बाद वे स्टोरी के रूप में आपकी प्रोफ़ाइल पर रहती हैं

Snapchat Stories
Snapchat StoriesSocial Media
स्नैपचैट:Snapchat Stories

बेशक हम सभी स्नैपचैट को गायब हो रही सोशल मीडिया स्टोरीज के प्रवर्तक के रूप में जानते हैं। हालांकि यह प्रारूप अब व्यापक है, स्नैपचैट ने कई ब्रांडों को यह प्रयोग करने के लिए पहला मंच प्रदान किया कि गायब होने वाली सामग्री और सामग्री उत्पादन के लिए अधिक आकस्मिक दृष्टिकोण सोशल मीडिया पर उनके लिए कैसे काम कर सकता है। कई प्रकाशनों और प्रभावशाली लोगों ने अपने डिस्कवर पेजों में से कुछ बनाने का प्रयास किया है, लेकिन स्नैपचैट मार्केटिंग अभी भी एक रणनीति हो सकती है जो आपके ब्रांड के आधार पर काम करती है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in