Battery Health: आप अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ को कैसे मेन्टेन करें, जानिए हमसे

Battery Health: इस डिजिटल दुनिया में आपका फ़ोन आपका साथी और आपके फ़ोन का साथी उसकी बैटरी। जानिए कैसे रख सकते हैं बैटरी का ख्याल और कैसे मिलेगा लम्बा बैटरी लाइफ।
Battery Health
Battery HealthSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। बैटरी स्मार्टफोन का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला हिस्सा है। डिस्प्ले या प्रोसेसर के विपरीत, कीमत में भारी अंतर के बावजूद, प्रत्येक आधुनिक स्मार्टफोन में उपयोग की जाने वाली बैटरी तकनीक लगभग समान होती है। इसका मतलब यह है कि हम सभी फोन की बैटरी लाइफ को स्वस्थ रखने के लिए समान सुझावों का पालन कर सकते हैं।

एक बार स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो जाए तो उसे रिपेयर नहीं किया जा सकता, उसे नई बैटरी से ही बदला जा सकता है। इसलिए अपनी बैटरी का ख्याल रखना जरूरी है। यहां पांच युक्तियां दी गई हैं जो आने वाले वर्षों में आपके फोन को लंबी बैटरी लाइफ देने के लिए आपकी बैटरी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगी

कभी भी 80% से अधिक चार्ज न करें

अपने स्मार्टफोन को लंबे समय तक फुल चार्ज करने से बैटरी पर दबाव पड़ता है। हमेशा कहा जाता है कि हमें 80% तक ही चार्ज करना चाहिए। कुछ स्मार्टफ़ोन, जैसे नवीनतम iPhones और Asus डिवाइस, में बैटरी 80% तक पहुंचने पर स्वचालित रूप से चार्जिंग बंद करने का विकल्प होता है। यह एक अच्छी सुविधा है लेकिन अगर आपके फोन में ऐसी कोई सुविधा नहीं है तो आप प्ले स्टोर से ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं जो ये सुविधाएं प्रदान करते हैं।

कभी भी 20% से कम डिस्चार्ज न करें

सिर्फ चार्जिंग ही नहीं बल्कि आपके स्मार्टफोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज करने से भी बैटरी की सेहत को नुकसान पहुंचता है। स्मार्टफोन की बैटरी का औसत स्तर हमेशा बनाए रखें और जब यह 20% के आसपास पहुंच जाए तो चार्ज करना शुरू कर दें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इसे केवल 80% तक चार्ज करने की सलाह दी जाती है। बैटरी विशेषज्ञों का कहना है कि अपने फोन को 20% से कम इस्तेमाल करने पर बैटरी की सेहत खराब होती है।

ज़्यादा गर्म होने से बचें

लंबे समय में ज़्यादा गरम होने से बैटरी की सेहत पर बड़ा असर पड़ सकता है। यदि आप गेमिंग कर रहे हैं, तो कूलिंग बढ़ाने के लिए किसी भी बाहरी केस को हटाना सुनिश्चित करें। इसी तरह, अगर फोन ज़्यादा गरम हो रहा है, तो उसे ठंडा होने तक इस्तेमाल करना बंद कर दें और अपने डिवाइस को चार्ज करते समय अपने फ़ोन का सुरक्षा कवर हटाने का प्रयास करें।

असली चार्जर का उपयोग करें

यह हमेशा सलाह दी जाती है कि जब आप अपना फोन खरीदें तो उसके साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें। यदि आपका फोन बिना चार्जर के आता है तो कंपनी द्वारा अधिकृत दुकान या उनकी वेबसाइट से ही चार्जर खरीदें क्योंकि स्थानीय चार्जर बैटरी को नुकसान पहुंचाते हैं।

अपने सॉफ़्टवेयर को उप-तू-डेट रखें

सर्वोत्तम संभव बैटरी जीवन का अनुभव करने के लिए हमेशा अपने स्मार्टफोन को नवीनतम फर्मवेयर के साथ चलाना सुनिश्चित करें। अपडेट इंस्टॉल करते समय, सुनिश्चित करें कि निर्बाध अपडेट प्रक्रिया के लिए आपकी बैटरी 50% से अधिक चार्ज हो।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in