Monsoon Car Care Tips: अगर बारिश में गाड़ी चलाते समय आवाज आने लगे तो डरे नहीं, इस तरह करें दूर

बारिश के समय कार चलाने पर अक्सर इंजन के आस-पास से आवाज आती है। जिससे कार चलाते समय ड्राइवर को परेशानी होती है।
Car Engine
Car EngineSocial Media
Car In Rain
Car In RainSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। बारिश के समय कार चलाने पर अक्सर इंजन के आस-पास से आवाज आती है। जिससे कार चलाते समय ड्राइवर को परेशानी होती है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि क्या इस तरह की आवाज को नजरअंदाज करना चाहिए या फिर इससे किसी तरह की परेशानी हो सकती है। साथ ही इसके उपाय भी आपको बता रहे हैं।

Car In Rain
Car In RainSocial Media

आती है आवाज
बारिश के समय अक्सर कार चलाते समय इंजन से आवाज आती है। कुछ लोग इस तरह की आवाज को सुनने के बाद घबरा जाते हैं और कई बार कार चलाने से बचते हैं। लेकिन ऐसी आवाज को आसानी से ठीक किया जा सकता है। असल में यह आवाज बारिश के पानी के कारण आती है।

Car Engine
Car EngineSocial Media

कैसे करें ठीक
अगर आपकी कार में भी इस तरह की आवाज आती है, तो इसके लिए किसी मेकैनिक के पास जाने की जगह आप इसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं। असल में रबड़ बेल्ट और बियरिंग पर जब लुब्रिकेशन खत्म हो जाता है, तभी इस तरह की आवाज आती है। लेकिन अगर बेल्ट और बियरिंग पर हल्का तेल लगाया जाए तो इससे आवाज धीरे-धीरे कम होकर बंद हो जाती है।

Car Engine
Car EngineSocial Media

कब मेकैनिक के पास जाएं
आमतौर पर बेल्ट और बियरिंग को लुब्रिकेट करने के बाद आवाज आना बंद हो जाती है। लेकिन अगर फिर भी आपकी कार को चलाते समय आवाज आ रही है तो फिर मेकैनिक के पास जाकर बेल्ट को चेक करवाना चाहिए। क्योंकि अगर बेल्ट ज्यादा पुरानी हो जाए या बियरिंग खराब हो जाएं तो लुब्रिकेट करने के बाद भी आवाज आती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in