CEIR पोर्टल से चोरी या गुम मोबाइल फोन खोजना हुआ आसान, जानिए कैसे करें इसका यूज

केंद्र सरकार 17 मई को ऐसा सिस्टम ला रही है जिसके मदद से आपका चोरी या गुम हुआ मोबाइल फोन आसानी से मिल जाएगा। इसे CIER सिस्टम नाम दिया गया है।
CEIR पोर्टल से चोरी या गुम मोबाइल फोन
खोजना हुआ आसान, जानिए कैसे करें इसका 
यूज

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अगर आपका फोन गुम या चोरी हो जाए तो आप क्या करोगे ? अब आपको चिंता या परेशान होने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार 17 मई को एक नया सिस्टम लाने जा रही है। इसके साथ आपका चोरी या गुम हुआ मोबाइल फोन का आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

आपको बता दें कि इस सिस्टम को डिपार्टमें को टेलीमैटिक्स ने तैयार किया है। दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और पूर्वोत्तर रीजन में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ट्रायल किया गया था।

1. CIER क्या है ?

सीईआईआर गुम या चोरी हुए मोबाइल फोन का पता लगाने के लिए एक नागरिक पोर्टल है। यह खोए हुए या चोरी हुए फोन को लॉक करने और उन्हें किसी भी ऑपरेटर के नेटवर्क में अनुपयोगी बनाने की अनुमति देता है।

यदि आप लॉक किए गए सेलफोन का उपयोग करने का प्रयास करते हैं, तो आप इसे ट्रैक कर सकते हैं। एक बार फोन मिल जाने के बाद, इसे पोर्टल में अनलॉक किया जा सकता है और इसके मूल मालिक को लौटाया जा सकता है।

2. कैसे काम करता यह सिस्टम ?

यह प्रणाली आंतरिक तंत्र से लैस है जो सभी संचार नेटवर्क में सिम्युलेटेड फोन की पहचान करने में मदद करती है। केंद्र सरकार पहले ही IMEI नंबर का खुलासा अनिवार्य कर चुकी है। इस स्थिति में, संचार नेटवर्क के पास पहले से ही IMEI नंबरों की एक सूची होती है। अगर कोई आईएमईआई बदलने की कोशिश करता है तो इसका पता चल जाएगा।

3. गुम या चोरी हुए फोन को कैसे करें अनब्लॉक ?

- इसकी सूचना पुलिस को दें और रिपोर्ट की एक प्रति अपने पास रखें।

- अपने मोबाइल ऑपरेटर (जैसे एयरटेल, जियो, वोडा/आइडिया, बीएसएनएल, एमटीएनएल, आदि) से खोए हुए नंबर के लिए डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करें। यह आवश्यक है क्योंकि IMEI अवरोधन अनुरोध भेजते समय मूल मोबाइल फ़ोन नंबर पर OTP भेजा जाता है।

- पुलिस रिपोर्ट की एक प्रति और अपने जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रति अपने पास रखें। आप वह रसीद भी भेज सकते हैं जो आपको अपना मोबाइल फोन खरीदते समय प्राप्त हुई थी।

- उसके बाद CEIR की वेबसाइट पर जाएं, IMEI ब्लॉकिंग रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज जमा करें।

- फॉर्म जमा करने के बाद आपको एप्लिकेशन आईडी के बारे में सूचित किया जाएगा। आप इसका उपयोग अपने अनुरोध की स्थिति की जांच करने और कॉल प्राप्त करने के बाद आई अनलॉक करने के लिए कर सकते हैं।

IMEI ब्लॉक के बाद क्या होगा ?

- IMEI ब्लॉक करने के अनुरोध के 24 घंटे के भीतर आपका फोन लॉक हो जाएगा। यदि आपका मोबाइल फोन बंद है, तो आप इसे देश में कहीं भी उपयोग नहीं कर सकते हैं।

- मोबाइल फोन मिलने पर ही यूजर को मोबाइल फोन का IMEI अनलॉक करना चाहिए।

- ऐसा करने के लिए, आपको सीईआईआर वेबसाइट पर जाना होगा और आईएमईआई अनलॉक अनुरोध करना होगा। इस पंजीकरण फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। फिर कृपया अपनी आईडी, मोबाइल फोन नंबर और अनब्लॉक करने का कारण बताते हुए एक अनुरोध भेजें।

फॉर्म सबमिट करने के बाद IMEI अनलॉक हो जाएगा। यदि उपयोगकर्ता ने पुलिस को ब्लॉक करने का अनुरोध किया है, तो उसे पुलिस से संपर्क करना चाहिए।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in