Personal Data: चाइनीज स्मार्टफोन्स चुरा रहें आपका निजी डाटा, बचने के लिए तुरंत बदलें ये सेटिंग

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme, Oppo और OnePlus चुरा रहें आपका डाटा। इस सेटिंग को फौरन डिसेबल कर बाचा सकते है आप राजीव चंद्रशेखर ने इनमें मिलने वाले एक फीचर की जांच के निर्देश दिए हैं।
OnePlus, Oppo, Realme smartphones (photo : twitter)
OnePlus, Oppo, Realme smartphones (photo : twitter)

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। स्मार्टफोन इस समय हमारी दैनिक दिनचर्या का सबसे महत्वपूर्ण घटक बन चुका है। बिना स्मार्टफोन के हम अपनी आने वाले समय की कल्पना भी नहीं कर सकते है। भारत जैसे बड़े जनसंख्या वाले क्षेत्र स्मार्टफोन्स के लिए बड़ा बाजार है। इस बाजार में बड़ी से बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनियां अपने स्मार्टफोन लॉन्च करती रहती रहती है। ऐसे में ढेरों कम्पनियां यूजर्स के स्मार्टफोन इस्तेमाल करने का अनुभव बेहतर बनाने के नाम पर उनके साथ ठगी करने लगती है। ऐसे ही एक शिकायत पिछले दिनों @rishibagree नाम के ट्विटर यूजर ने रियलमी (Realme) नाम के स्मार्टफोन ब्रांड कि की थी।

क्या थी शिकायत

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी (Realme) पर एक यूजर ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा ये स्मार्टफोन्स ग्राहक की प्राइवेट इनफार्मेशन चोरी कर रहें है। @rishibagree नाम के ट्विटर यूजर का दावा है कि रियली अपने स्मार्टफोन्स के जरिए यूजर्स के डेटा को चुराता है। रियलमी के स्मार्टफोन्स इनहैंस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज के साथ आते हैं। यूजर का कहना है कि यह फीचर फोन से कॉल लॉग, एसएमएस और लोकेशन इन्फो जैसी जानकारियां चुराता है। यूजर ने अपने ट्वीट में एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। इसमें इस फीचर को बाइ डिफॉल्ट ऑन दिखाया गया है।

मंत्री ने दिये जांच के आदेश

यूजर्स का स्मार्टफोन इस्तेमाल करने का अनुभव बेहतर बनाने के नाम पर ढेरों स्मार्टफोन कंपनियां उनका पर्सनल डाटा इकट्ठा करती हैं। इन कंपनियों की लिस्ट में Realme, Oppo और OnePlus जैसे बड़े नाम शामिल हैं। ऐसी स्थिति को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेक्नोलॉजी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने चुनिंदा एंड्रॉयड फोन्स में मिलने वाले एक फीचर की जांच के निर्देश दिए हैं, जो यूजर का डाटा इकट्ठा करता है। और उन्होंने कहा इस फीचर को फौरन डिसेबल करने में ही समझदारी है।

इन स्मार्टफोन में है ये फीचर

एंड्रॉयड फोन्स का जो फीचर चर्चा में है, उसका नाम Enhanced intelligent service है। यह फीचर या तो आप इसे सेटिंग कह ले Realme, OnePlus और Oppo स्मार्टफोन्स में बाय-डिफॉल्ट इनेबल होती है। दावा है कि इसकी मदद से यूजर्स की पर्सनल जानकारी इकट्ठा की जा रही है। यह सभी स्मार्टफोन्स ब्रांड चाइना के एक ही कंपनी BBK इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े हैं।

फोन में ऐसे डिसेबल करें ये service

अपने फोन में Enhanced intelligent service डिसेबल करने के लिए आपको इन स्टेप्स का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं।

  • इसके बाद Additional Settings पर टैप करें।

  • लिस्ट में से System Services का चुनाव करें।

  • Enhanced intelligent service के सामने दिख रहे टॉगल को डिसेबल कर दें या फिर मार्क को अनचेक कर दें।

  • आखिर में फोन को रीस्टार्ट कर लें।

Related Stories

No stories found.