Phone Hacking: फोटो पर क्लिक करते ही अकाउंट खाली! ये है नया स्कैम, इन गलतियों से बचें

Smartphone Photo Hack: आपने तरह-तरह के फ्रॉड और स्कैम सुने और देखे होंगे। खासतौर पर डिजिटल और सोशल प्लेटफॉर्म पर लोगों के अधिक एक्टिव होने से साइबर क्राइम के मामले बढ़े हैं।
फोटो पर क्लिक और खाता खाली।
फोटो पर क्लिक और खाता खाली।रफ़्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। आपने तरह-तरह के फ्रॉड और स्कैम सुने और देखे होंगे। डिजिटल और सोशल प्लेटफॉर्म पर लोगों के अधिक एक्टिव होने से साइबर क्राइम के मामले बढ़े हैं। अब फोटो ओपन होने पर ही लोग हैकर्स के शिकार बन रहे हैं। आप फोटो पर क्लिक कर स्कैमर्स के जाल में फंस सकते हैं। हाल में इस नए स्कैम के मामले सामने आए हैं। फोटो पर क्लिक करने पर लोगों के बैंक अकाउंट खाली हो रहे हैं।

Smartphone Photo Hack है क्या?

ठगी का नया हथियार फोटो क्लिक स्कैम (Photo Click Scam) है। इसके तहत व्हाट्सएप (WhatsApp) पर हैकर द्वारा GIF Image भेजी जाती है, जिस पर क्लिक करने पर यूजर फिशिंग स्कैम का शिकार बन सकते हैं। इस फिशिंग स्कैम का नाम GIFShell है।

GIFShell कितना खतरनाक?

GIFShell स्कै म के माध्यम से फोन हैक किया जा सकता है। इसे लेकर 2 साल पहले व्हाट्सएप पर वल्नरेबिलिटी मिली थी, जो हैकर्स के लिए GIF का यूज कर फोन को हैक करने में सहायक था। वैसे, इस वल्नरेबिलिटी को एप ने सही किया था, लेकिन ठगी के ऐसे मामले सामने आ रहे हैं।

किन गलतियों से हो रहे शिकार?

व्हाट्सएप ने वल्नरेबिलिटी को सही किया है, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से यूजर्स जीआईएफशेल के शिकार हो सकते हैं। दरअसल, व्हाट्सएप की सेटिंग में आपको ऑटो इमेज-वीडियो डाउनलोड के विकल्प को ऑफ करना, जिससे सिर्फ वो फोटो डाउनलोड हो सकती हैं, जिन्हें आप करना चाहते हैं। ऐसे में आप अनजान नंबर से आईं फोटो को भी खोलने से बच सकेंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.