लैपटॉप की बैटरी जल्दी हो रही है खत्म, तो ये तरीके अपनाएं बढ़ जाएगी लाइफ

लैपटॉप की बैटरी लाइफ बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना ज़रूरी है।
Laptop battery
Laptop battery Social media

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क। मौजूदा वक्त में लगभग सभी लोग लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। ऑफिस से लेकर स्कूल और बिजनेस में भी लैपटॉप के बिना काम ही नहीं होता है।  लेकिन इस दौरान एक समस्या यह आ जाती है कि लैपटॉप मैं काम करते-करते अचानक बैटरी कम हो जाती है। जिससे बार-बार चार्जिंग में लगाना पड़ता है।  अगर ऐसे ही कुछ समस्या आपके साथ आ रही है तो आप इन टिप्स को फॉलो कर बैटरी की अवधि को बढ़ा सकते हैं।

बैकग्राउंड ऐप्स को करें बंद

आप अपने लैपटाप की बैटरी को बचाना चाहते हैं तो आपको अपने लैपटॉप के बैकग्राउंड में चल रहे सभी ऐप्स को क्लोज करना होगा । क्योंकि बैकग्राउंड ऐप  बैटरी कंज्यूम करते हैं। इसे बंद कर देने से बैटरी की खपत कम होगी और आपका लैपटॉप जल्दी चार्ज होगा। साथ ही देर तक काम करेगा।

हाइबरनेट मोड का प्रयोग करें

विंडो पर स्लीप और हाइबरनेट मोड के बीच अंतर होता है। यदि आप अपने लैपटॉप को कुछ मिनट के बजाय कुछ घंटे के लिए छोड़ रहे हैं तो बैटरी लाइफ को बचाने के लिए हाइबरनेट मोड पर डालें। स्लीप मोड में बैटरी काम करती रहती है, इस वजह से बैटरी जल्दी डाउन होती है।

लैपटॉप को ठंडा होने दें

कई बार आप लगातार काम करते रहते हैं। जिसकी वजह से लैपटॉप आपका काफी गर्म हो जाता है। इसलिए उसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दे।  लिथियम आयरन बैटरी गर्मी को अच्छी तरह से संभाल नहीं पाती है।  86 डिग्री फारेनहाइट के ऊपर की किसी भी चीज को एक ऊंचा तापमान माना जाता है।  जो इसे जल्द ही समाप्त कर सकता है।  इसलिए आप लैपटॉप को समय-समय पर बंद कर दें।

100 परसेंट चार्ज न करें

अपने लैपटॉप को कभी भी फुल चार्ज न करें। फुल चार्ज करना बैटरी की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। असल में किसी भी बैटरी की एक लाइफ साइकल होती है। बैटरी को बार-बार फुल चार्ज करना और ज़ीरो होने तक डिस्चार्ज करने पर उसकी लाइफ साइकल कम होती जाती है। इसलिए बैटरी को कभी 100 परसेंट चार्ज नहीं करना चाहिए, न ही उसे एकदम ज़ीरो होने देना चाहिए।

Related Stories

No stories found.