RJ Election: विधानसभा चुनावों में LJP (रामविलास) ने 12 और भारत आदिवासी पार्टी ने 10 उम्मीदवार मैदान में उतारे

Jaipur: राजस्थान चुनाव में सियासी दलों ने कमर कस ली है। ज्यों-ज्यों चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, राजनीतिक दल चुनावी चौसर पर अपने मोहरे फिट कर रही है।
Rajasthan Assembly Election
Rajasthan Assembly Election Raftaar.in

जयपुर, हि.स.। राजस्थान चुनाव में सियासी दलों ने कमर कस ली है। ज्यों-ज्यों चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, राजनीतिक दल चुनावी चौसर पर अपने मोहरे फिट कर रही है। चुनावी मैदान में प्रमुख राजनीतिक दलों के अलावा क्षेत्रीय दल भी उम्मीदवार उतार कर जीत के लिए जोर आजमाईश कर रहे हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) ने 12 और भारत आदिवासी पार्टी ने 10 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है।

पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान के निर्देश पर 12 उम्मीदवार उतारे गए

कांग्रेस ने अब तक तीन सूचियां जारी की है। इनमें 95 नाम घोषित किए गए हैं। भारतीय जनता पार्टी अब तक प्रत्याशियों की दो सूचियाें में 124 नाम तय कर चुकी हैं। बहुजन समाज पार्टी और आम आदमी पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है। अब विधानसभा चुनाव को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने भी गुरुवार रात 12 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। इसमें जयपुर शहर की तीन, अलवर जिले की दो और सीकर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर, राजसमंद, दौसा, भीलवाड़ा जिले की एक-एक विधानसभा सीट से अपने प्रत्याशी का ऐलान किया गया है।

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रदेशाध्यक्ष सूरज कुमार बुराहडिया ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के निर्देश पर जयपुर की सिविल लाइन्स विधानसभा से अजीत गौड़, मालवीय नगर से पवन शर्मा, सांगानेर से एनके झा को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया गया है। इनके अलावा पार्टी के प्रदेश महामंत्री घनश्याम अवस्थी को दौसा जिले की महवा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ाने का फैसला किया गया है।

पार्टी उम्मीदवार

बुहाहडिया ने बताया कि अलवर शहर सीट से भरतलाल को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। जबकि, अलवर ग्रामीण से नारायणी देवी, कोटा उत्तर से मोहम्मद दानिश चुनावी मैदान मे ताल ठोकेंगे। भरतपुर की कामां सीट से शादिक अली, बीकानेर की खाजूवाला से ओम प्रकाश मेघवाल, सीकर की श्रीमाधोपुर से मनोज कुमार रेगर और भीलवाड़ा की मांडलगढ़ सीट से अजय सुवालका पार्टी के उम्मीदवार है।

अन्य पार्टी के उम्मीदवार

बीटीपी से टूटकर बनी बीएपी (भारत आदिवासी पार्टी) की पहली सूची में 10 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है। इस बार चौरासी से विधायक राजकुमार रोत बीटीपी की जगह बीएपी से उम्मीदवार होंगे। पार्टी (बीएपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल रोत की ओर से जारी सूची में सबसे बड़ा नाम चौरासी से विधायक राजकुमार रोत का है। रोत 2018 विधानसभा चुनाव में बीटीपी की टिकट पर पहली बार जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। उनके साथ सागवाड़ा से रामप्रसाद डिंडोर भी विधायक बने थे।

प्रतापगढ़ उपचुनाव के बाद से बीटीपी के दोनों विधायक पार्टी से अलग चल रहे थे। छह महीने पहले ही दोनों विधायकों ने भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के नाम से नई पार्टी का गठन कर लिया था।

बीएपी की पहली लिस्ट में राजकुमार रोत का तो टिकट फाइनल हो गया है, जबकि सागवाड़ा से विधायक रामप्रसाद डिंडोर के नाम का अभी ऐलान नहीं हुआ है। आसपुर विधानसभा सीट से पिछली बार बीटीपी से चुनाव लड़ चुके उमेश डामोर को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। साल 2018 के चुनाव में उमेश डामोर दूसरे नंबर पर रहे थे।

अन्य पार्टी के उम्मीदवार

बीएपी ने सिरोही की पिंडवाड़ा सीट से मेघाराम गरासिया पर भरोसा जताते हुए नाम फाइनल किया है। उदयपुर जिले की खैरवाड़ा सीट से विनोद कुमार मीणा चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे। अमित कुमार खराड़ी को पार्टी ने उदयपुर ग्रामीण से टिकट दिया है। सलूंबर से जीतेश कुमार मीणा को पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा है। बांसवाड़ा के घाटोल से अशोक कुमार निनामा, चित्तौड़गढ़ की बड़ी सादड़ी से फौजीलाल मीणा को पार्टी ने टिकट दिया है। मांगीलाल मीणा को बीएपी ने प्रतापगढ़ से, धरियावद से थावरचंद मीणा को पार्टी ने उम्मीदवार घोषित किया गया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in