रांची में होने वाले G-20 समिट की तैयारियां जोरो - शोरो से शुरू

जी-20 के नेता बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से होटल रेडिसन ब्लू पहुंचेंगे, और वे हिनू चौक और बिरसा चौक होते हुए यात्रा करेंगे।
G-20
G-20

झारखंड की राजधानी रांची में जी-20 समिट पर चर्चा के लिए बैठक होनी है. इस कार्यक्रम में दुनिया भर से प्रतिष्ठित लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है कि सब कुछ सुचारू रूप से चले।

हाल ही में नगर निगम ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं कि हमारा शहर कितना साफ-सुथरा होना चाहिए। नगर उपायुक्त शशि रंजन ने भी हमें अपने शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए कुछ दिशा-निर्देश दिए हैं। हमें इन दिशा-निर्देशों का पालन करने और अपने शहर को अच्छा बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की आवश्यकता है।

नगर आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि समिट में शामिल होने वाले सभी प्रतिनिधि सुरक्षित हों और सड़क पर कोई गंदगी या मलबा न हो. उन्होंने कहा कि शहर क्षेत्र के समग्र स्वरूप और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उपाय कर रहा है। शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले मेहमानों को 2,000 सैन्य कर्मियों द्वारा संरक्षित किया जाएगा। एयरपोर्ट से होटल रेडिसन ब्लू तक का सफर बेहद खूबसूरत होगा।

जी-20 के नेता बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से होटल रेडिसन ब्लू पहुंचेंगे, और वे हिनू चौक और बिरसा चौक होते हुए यात्रा करेंगे। सड़कों के बीच एक विभाजन रेखा है, और दीवारों और गिरे हुए पेड़ों को सुंदर चित्रों से चित्रित किया जा रहा है। बिजली के तारों को भी ठीक किया जाएगा। अंत में हिंदुस्तानी ढाबा के पास वर्टिकल गार्डन बनाया जाएगा।

झारखंड की कला संस्कृति को हवाईअड्डे की सीमा पर बनाई गई पेंटिंग के जरिए दिखाया जाएगा। चौक-चौराहों पर इन पेंटिंग्स का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। एयरपोर्ट से हिनू चौक तक सड़क के किनारे झाड़ है और पास में ही बिजली के तार लटक रहे हैं। उसे हटाने को कहा गया है। इस तरह सड़क पर कोई वाहन या दुकान लगाने पर भारी जुर्माना वसूला जाएगा।

डीसी राहुल सिन्हा ने कहा कि शहर को यथासंभव सुरक्षित बनाया जाएगा और सुरक्षा के प्रयासों में किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरती जाएगी. उन्होंने अगले 20 दिनों के भीतर शहर का कायाकल्प करने के आदेश जारी किए हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in