रक्षा मंत्री ने विदेशी कंपनियों को दिया भारत में उद्योग लगाने का न्योता, देश में होगी रोजगार की नई पहल

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विदेशी कंपनियों को भारत में उद्योग लगाने का न्योता दिया है।
rajnath singh
rajnath singh

नई दिल्ली, एजेंसी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14वें एयरो इंडिया के दूसरे दिन मंगलवार को बेंगलुरु में विदेशी मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के सीईओ से मुलाकात करके उन्हें भारत में उद्योग लगाने का न्योता दिया। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक रक्षा उद्योग को उस मुकाम पर पहुंचा सकता है, जहां दुनियाभर की रक्षा निर्माण कंपनियां भारतीय विकास की कहानी का हिस्सा बन सकती हैं। भारत के रक्षा सचिव ने ब्रिटेन के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करके द्विपक्षीय वार्ता की।

 राजनाथ सिंह ने भारत के लिए रक्षा क्षेत्र पर दिया जोर

राजनाथ सिंह ने भारत के लिए रक्षा क्षेत्र के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि रक्षा उत्पादन भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ भारतीयों के लिए रोजगार पैदा करता है। उन्होंने रक्षा औद्योगिक गलियारों में निवेश के लिए उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु राज्य सरकारों के प्रोत्साहनों, भारत में एफडीआई और रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा देने वाली केंद्र सरकार की नीतियों, हितधारकों के हितों की रक्षा करने वाली मजबूत कानूनी प्रणाली और व्यापार करने में आसानी में सुधार का भी उल्लेख किया।

कई कंपनियों के सीईओ ने दिए सुझाव

बैठक में कई कंपनियों के सीईओ ने भारतीय रक्षा विनिर्माण में वैश्विक निवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए अपने सुझाव दिए और रक्षा मंत्री ने उन्हें निजी उद्योग के लिए नियामक बाधाओं को दूर करने के सरकारी प्रयासों का आश्वासन दिया। जनरल एटॉमिक्स, सफरान, बोइंग, एम्ब्रेयर और राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स जैसी कंपनियों के सीईओ और वरिष्ठ प्रबंधन ने बातचीत में भाग लिया। रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने, महानिदेशक (अधिग्रहण) पंकज अग्रवाल, रक्षा उत्पादन के अतिरिक्त सचिव टी. नटराजन और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 भारत के रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने भी की मुलाकात

भारत के रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने ब्रिटेन के प्रतिनिधिमंडल से अलग मुलाकात की। उन्होंने ब्रिटेन के रक्षा खरीद मामलों के मंत्री अलेक्स चॉक के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। यह मुलाकात एयरो इंडिया 2023 के दौरान हुई। मुलाकात के दौरान अनेक मौजूदा और भावी रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की गई, जिनमें महत्वपूर्ण रक्षा औद्योगिक सहयोग संबंधी क्षेत्र भी शामिल थे। ब्रिटेन के मंत्री के साथ भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस भी मौजूद थे।

रक्षा मंत्री ने की उपयोगी चर्चा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरो इंडिया में पहले दिन बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के सुरक्षा सलाहकार तारिक अहमद सिद्दीकी से मुलाकात करके उपयोगी चर्चा की। उन्होंने जिम्बाब्वे के रक्षा मंत्री ओपाह चार्म ज्विनपांगे मुचिंगुरी, तंजानिया के रक्षा मंत्री बासुंगवा इनोसेंट लुघा और कांगो के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री चार्ल्स रिचर्ड मोंडोजो से भी मुलाकात की। सिंह ने बांग्लादेश के मेजर जनरल तारिक अहमद सिद्दीकी, नेपाल के रक्षा मंत्री हरि प्रसाद उप्रेती और श्रीलंका की रक्षा राज्यमंत्री प्रेमिता बंडारा टेनाकून के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

Related Stories

No stories found.