राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ की द्विपक्षीय बैठक, रक्षा सहयोग पर हुई चर्चा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों देशों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के विषयों की एक महत्वपूर्ण श्रृंखला पर चर्चा की।
राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ की द्विपक्षीय बैठक
राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ की द्विपक्षीय बैठक

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के बीच मानेकशॉ सेंटर में एक द्विपक्षीय बैठक हुई। इस दौरान मजबूत रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा करने के साथ औद्योगिक सहयोग को मजबूत बनाने के तरीकों को चिह्नित करने पर विशेष फोकस किया गया। भारत और अमेरिका ने सोमवार को रक्षा औद्योगिक सहयोग के लिए रोडमैप तैयार किया। यह रोडमैप नई प्रौद्योगिकियों के सह-विकास और नई प्रणालियों के सह-उत्पादन के अवसरों की पहचान करेगा।

रक्षा तंत्र को मजबूत बनाने की कोशिश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ नई दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक की। बैठक सौहार्द्रपूर्ण और गर्मजोशी से भरी रही। दोनों देशों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के विषयों की एक महत्वपूर्ण श्रृंखला पर चर्चा की। इस चर्चा में औद्योगिक सहयोग को मजबूत बनाने के तरीकों को चिह्नित करने के लिए विशेष फोकस किया गया।

द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर हुई चर्चा

दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों ने टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखला बनाने के तरीके तलाशे हैं। दोनों पक्ष नई तकनीकों के संयुक्त विकास और मौजूदा और नई प्रणालियों के संयुक्त उत्पादन के अवसरों की पहचान करेंगे, जिससे दोनों देशों के रक्षा स्टार्ट-अप पारिस्थितिक तंत्र के बीच अधिक सहयोग की सुविधा मिलेगी। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की गहन और विविध गतिविधियों की समीक्षा की और सहयोग की गति को बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की। प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले, रक्षा मंत्री ऑस्टिन को तीन सेनाओं के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in