Rajasthan News: आज जलदाय विभाग 12 घंटे तक रहेगा शटडाउन, जयपुर के 70 फीसदी इलाको में रहेगी पानी की किल्लत

Jaipur: बीसलपुर पेयजल लाइन की जयसिंहपुरा गांव के पास स्कोर वॉल्व में गुरुवार को लीकेज होने के कारण जलदाय विभाग शनिवार को 12 घंटे का शटडाउन लेगा जयपुर के 70 फीसदी क्षेत्रों में जल आपूर्ति बाधित रहेगी।
Water Crisis
Water CrisisSocial Media

जयपुर, हि.स.। बीसलपुर पेयजल लाइन की जयसिंहपुरा गांव के पास स्कोर वॉल्व में गुरुवार को लीकेज होने के कारण जलदाय विभाग शनिवार को 12 घंटे का शटडाउन लेगा। इससे जयपुर के 70 फीसदी क्षेत्रों में जल आपूर्ति बाधित रहेगी। स्कोर वॉल्व के लीकेज की मरम्मत के लिए शनिवार सुबह 9 से रात 9 बजे तक शटडाउन लिया जाएगा और शाम को शहर में सप्लाई नहीं होगी। रविवार सुबह छह बजे से पूरे शहर में सप्लाई सुचारू रूप से होगी।

इन क्षेत्रों में नहीं होगी पानी की सप्लीई

अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने बताया कि प्रतापनगर, सांगानेर, दुर्गापुरा, मालवीय नगर, बापूनगर, महेश नगर, बरकत नगर, सिविल लाइंस, ज्योति नगर, सिन्धी कॉलोनी, आदर्श नगर, जवाहर नगर, ट्रक स्टैंड, मानसरोवर, श्याम नगर, विद्युत नगर, संजय नगर, ऑफिसर कैम्पस, झोटवाडा, वीकेआई, विद्याधर नगर, मुरलीपुरा, शास्त्री नगर, गोपालबाड़ी, बनीपार्क, अम्बाबाडी, जगतपुरा, खो नागोरियान, इन्दिरा गांधी नगर, मुहाना मोड़, जामडोली, सुभाष नगर, घाटगेट, बासबदनपुरा, हीदा की मोरी, और गोविंद नगर क्षेत्र में शनिवार सुबह नौ से शाम तक सप्लाई ठप रहेगी। शहर में 30 सितंबर को बीसलपुर से 250 एमएलडी पानी नहीं आएगा, इससे राजधानी के 70 फीसदी क्षेत्र में पेयजल की किल्लत रहेगी। खासकर चारदीवारी क्षेत्र में लोगों को पानी नहीं मिल पाएगा। पूरे शहर में कल शाम की पेयजल आपूर्ति पूरी तरह बाधित रहेगी।

बीसलपुर पेयजल लाइन के स्काेर वॉल्व में यह पांचवां लीकेज है

डिग्गी के पास जयसिंहपुरा में 400 एमएम व्यास के स्कोर वाल्व में हुए लीकेज को ठीक करने के कारण 30 सितंबर को सुबह नौ से रात नौ बजे तक शटडाउन लिया गया है। पिछले चार माह में बीसलपुर पेयजल लाइन के स्काेर वॉल्व में यह पांचवां लीकेज है। इससे न केवल लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है, बल्कि शहर में लोगों को पर्याप्त पेयजल भी नहीं मिल पा रहा है। शहर में 30 सितंबर को शाम की पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाएगी।

इन क्षेत्रों में एक अक्टूबर को ही पेयजल आपूर्ति हो पाएगी। जबकि जिन इलाकों में सुबह पेयजल आपूर्ति होती है, वहां एक अक्टूबर को सुबह की पेयजल आपूर्ति बाधित रह सकती है। हालांकि जलदाय विभाग के अफसरों की मानें तो एक अक्टूबर को शहर में पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी।

लोगों को पेयजल को लेकर परेशानी पड़ेगी उठानी

राजधानी में रोजाना करीब 500 एमएलडी पेयजल आपूर्ति हो रही है। इसमें सुबह 250 एमएलडी पेयजल आपूर्ति की जा रही है, जबकि शाम को भी 250 एमएलडी पेयजल आपूर्ति की जा रही है। परकोटा क्षेत्र में शाम को पेयजल आपूर्ति की जाती है। यहां करीब रोजाना 100 एमएलडी पेयजल आपूर्ति की जा रही है, ऐसे में शनिवार को यहां सबसे अधिक लोगों को पेयजल को लेकर परेशानी उठानी पड़ेगी। अफसरों की मानें तो बीसलपुर पेयजल लाइन के सभी वॉल्व को बदलने के लिए 3 से 4 दिन का समय चाहिए। ऐसे में एक साथ सभी वॉल्व बदलना विभाग के लिए बड़ा काम है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.