Politics: भारत के आर्थिक विकास को नई ऊंचाई देगा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण : गिरिराज सिंह

Bihar: केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि बुनियादी ढांचे के विकास का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण भारत के आर्थिक विकास को नई ऊंचाई पर ले जाएगा।
Giriraj Singh
Giriraj SinghSocial Media

बेगूसराय, हि.स.। केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि बुनियादी ढांचे के विकास का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण भारत के आर्थिक विकास को नई ऊंचाई पर ले जाएगा। यह नागरिकों के जीवनयापन को आसान बनाएगा, रोजगार सृजन में बढ़ोतरी करेगा और समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी स्थापित करेगा।

आर्थिक प्रगति को आकार देने में उसके बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता

अपने संसदीय क्षेत्र बेगूसराय प्रवास के दौरान बुधवार को गिरिराज सिंह ने कहा कि किसी देश की आर्थिक प्रगति को आकार देने में उसके बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता की एक अहम भूमिका होती है।

हमारे देश को वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनने की प्रक्रिया में गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचा एक महत्वपूर्ण मूलभूत तत्व है। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने बुनियादी ढांचे को अपने विकास के एजेंडे में सबसे ऊपर एवं केन्द्र में रखा है।

पिछले नौ वर्षों के दौरान बड़ी सोच और बिना किसी देरी से काम पूरा हुआ

पहले बुनियादी ढांचे से जुड़ी परियोजनाओं को अत्यधिक देरी का सामना करना पड़ता था। लेकिन पिछले नौ वर्षों के दौरान बड़ी सोच और बिना किसी देरी के काम को पूरा करना देश में बुनियादी ढांचे के विकास की पहचान रही है।

प्रधानमंत्री ने नियमित रूप से प्रगति प्लेटफॉर्म के माध्यम से परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी की है। जिसके कारण बुनियादी ढांचे की विभिन्न विलंबित एवं नई घोषित परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

कनेक्टिविटी की सुविधा उच्चतम स्तर पर पहुंचा

उन्होंने कहा कि अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी की सुविधा पहुंचाने के लक्ष्य के अनुरूप राजमार्ग निर्माण का दैनिक औसत उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। यह 2014 के पूर्व के स्तरों की तुलना में लगातार अधिक बना हुआ है। हाईवे निर्माण की गति 37 किलोमीटर प्रति दिन तक पहुंच गई है। ग्रामीण सड़कों के निर्माण में हुई तेज वृद्धि ने दूरदराज के इलाकों में सड़क तक पहुंच को लगभग सर्वसुलभ बना दिया है। 2014 से अब तक तीन लाख 28 हजार किलोमीटर से अधिक ग्रामीण सड़कें बन चुकी है।

हवाई यात्रा को सस्ता और सुलभ बना दिया

मोदी सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों ने हवाई यात्रा को सस्ता और सुलभ बना दिया है। पिछले नौ वर्षों के दौरान 74 हवाई अड्डों का निर्माण कर आवागमन शुरू किया गया है। इसके अलावा 58 हवाई अड्डे, आठ हेलीपोर्ट एवं दो वाटर एयरोड्रम सहित 68 कम आवागमन वाले हवाई सेवा की सुविधा से वंचित स्थलों को उड़ान योजना के तहत जोड़ा गया है। मेट्रो रेल बड़े शहरों तक सीमित नहीं रह गई। पिछले नौ वर्षों के दौरान मेट्रो रेल परियोजनाएं 20 शहरों तक पहुंच गई।

वंदे भारत एक्सप्रेस मेक इन इंडिया की सफलता

मेट्रो का विस्तार 2014 में 248 किलोमीटर से बढ़कर 2023 में 860 किलोमीटर हो गया है। भारतीय रेल ने भी पिछले नौ वर्षों के दौरान रेलवे लाइनों के दोहरीकरण और रेलवे पटरियों के विद्युतीकरण के जरिए बड़े पैमाने पर अपनी क्षमता का विस्तार किया है। भारत की पहली स्वदेशी सेमी हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस मेक इन इंडिया की सफलता की कहानी कहती है। चार सौ वंदे भारत चलाए जाने का लक्ष्य है।

देश के ढांचागत विकास को मजबूत वित्तीय प्रतिबद्धताओं द्वारा समर्थित होना

गिरिराज सिंह ने कहा कि ढांचागत जुड़ाव को और बढ़ाने तथा नागरिकों के लिए लागत को कम करने के लिए हाल ही में शुरू की गई राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति का उद्देश्य लॉजिस्टिक्स संबंधी लागत को कम करना, अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देना, हमारे स्टार्टअप, व्यवसायों एवं किसानों को नए अवसर उपलब्ध कराना और देश में समृद्धि लाना है। देश के ढांचागत विकास को मजबूत वित्तीय प्रतिबद्धताओं द्वारा समर्थित होना चाहिए।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in