प्रधानमंत्री ने राजस्थान को दी 5000 करोड़ की सौगात, कहा- भारत के भविष्य का भी प्रतिनिधित्व करेंगा राजस्थान

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजस्थान में 5,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। इस अवसर पर जोधपुर में आयोजित सभा को संबोधित किया।
Prime Minister Narendra Modi
Prime Minister Narendra ModiSocial Media

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजस्थान में 5,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। इस अवसर पर जोधपुर में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजस्थान एक ऐसा राज्य है जहां प्राचीन भारत का गौरव, देश की वीरता, यहां की समृद्धि और संस्कृति में दिखाई देती है।

उन्होंने हाल ही में जोधपुर में अत्यधिक प्रशंसित जी-20 बैठक को भी याद किया। उन्होंने स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए सनसिटी जोधपुर के आकर्षण को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि राजस्थान, जो भारत के अतीत के गौरव का प्रतिनिधित्व करता है, भारत के भविष्य का भी प्रतिनिधित्व करे। यह तभी होगा जब मेवाड़ से लेकर मारवाड़ तक पूरा राजस्थान विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा और यहां आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होगा।''

विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी

इसी समारोह में प्रधानमंत्री ने सड़क, रेल, विमानन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा जैसे क्षेत्रों में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कुछ पूर्ण हो गई परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, जोधपुर में 350 बिस्तरों वाले ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर अस्पताल ब्लॉक की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) के तहत राज्य भर में सात क्रिटिकल केयर ब्लॉक विकसित किए जाएंगे। एम्स में यह केंद्र 350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। यह सुविधा मरीजों को बहु-विषयक और व्यापक देखभाल प्रदान करके आघात और आपातकालीन मामलों के प्रबंधन में एक समग्र दृष्टिकोण लाएगी, जबकि पूरे राजस्थान में क्रिटिकल केयर ब्लॉक जिला स्तर पर क्रिटिकल केयर बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगी।

आईआईटी जोधपुर परिसर का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने जोधपुर हवाई अड्डे पर 480 करोड़ रुपये की लागत से एक अत्याधुनिक नए टर्मिनल भवन के विकास की आधारशिला भी रखी और आईआईटी जोधपुर परिसर का भी उद्घाटन किया। नया टर्मिनल भवन लगभग 24,000 वर्गमीटर के क्षेत्र में विकसित किया जाएगा और व्यस्त समय के दौरान 2,500 यात्रियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए सुसज्जित किया जाएगा। यह सालाना 35 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा, कनेक्टिविटी में सुधार करेगा और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देगा।

अन्य परियोजनाओं के अलावा, उन्होंने लगभग 1,475 करोड़ रुपये की संचयी लागत से बनने वाली कई सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राज्य में दो नई ट्रेन सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाई।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in