US-चीन के बीच बढ़ी टेंशन! चीनी फाइटर जेट से टकराते-टकराते बचा अमेरिका का मिलिट्री प्लेन

अमेरिकी सेना के मुताबिक, दक्षिण चीन सागर के ऊपर शुक्रवार को अमेरिका के निगरानी विमान के सामने डार्ट करके चीनी लड़ाकू जेट ने "अनावश्यक रूप से युद्धाभ्यास" किया है।
America China Planes
America China Planes

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। दक्षिण चीन सागर में चीन लगातार दादागीरी कर रहा है। चीन ने अब अमेरिकी प्लेन को सामने से टक्कर मारने की कोशिश की है। टक्कर का वीडियो अमेरिका की तरफ से जारी किया गया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

चीन की दादागीरी

अमेरिकी सेना के मुताबिक, दक्षिण चीन सागर के ऊपर शुक्रवार को अमेरिका के निगरानी विमान के सामने डार्ट करके चीनी लड़ाकू जेट ने "अनावश्यक रूप से युद्धाभ्यास" किया है। अमेरिकी सैनिकों ने फाइटर जेट के अंदर से वीडियो बनाया है, जिसमें चीन के फाइटर जेट को अमेरिकी प्लेन की ओर तेजी से बढ़ते हुए देखा जा रहा है। चीन के फाइटर जेट को अमेरिकी प्लेन के अत्यंत करीब से गुजरने के दौरान अमेरिका का फाइटर जेट कांपते हुए दिख रहा है।

दक्षिण चीन सागर की घटना

चीन और अमेरिका के फाइटर जेट की आमने-सामने की टक्कर की ये घटना दक्षिण चीन सागर की है। दक्षिण चीन सागर पर चीन अपना दावा करता है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय अदालत ने साफ साफ कहा है, कि दक्षिण चीन सागर पर बाकी मुल्कों का भी अधिकार है। इसमें इंडोनेशिया, ब्रूनेई, फिलीपींस और वियतनाम शामिल हैं।

बता दें कि दक्षिण चीन सागर में फ्री ओसियन और फ्री नेविगेशन, अंतर्राष्ट्रीय जल में विचरन करने के अंतर्राष्ट्रीय अधिकारों के तहत अमेरिका अपने विमान भेजता है, जिसका चीन हमेशा से विरोध करता रहा है।

अमेरिका ने अपनाया कड़ा रूख

यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने अपने बयान में कहा है, कि "संयुक्त राज्य अमेरिका, जहां भी इंटरनेशनल कानून इजाजत देता है, वहां पर अमेरिका जिम्मेदारी से उड़ान भरना, नौवहन करना और अन्य ऑपरेशंस को अंजाम देना जारी रखेगा।" चीन की तरफ से ये आक्रामकता उस समय दिखाई गई है, जब अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन जापान पहुंचे हुए हैं। जापान के बाद अमेरिका के रक्षा सचिव भारत के दौरे पर भी आने वाले हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in