South Korea: उत्तर कोरिया ने दागीं चार क्रूज मिसाइलें, नॉर्थ कोरिया ने दी किम जोंग-उन शासन के अंत की चेतावनी

South Korea: दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य प्रमुख ने कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से सुबह करीब चार बजे चीन और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच यलो सी में चार क्रूज मिसाइलें दागी गईं।
किम जोंग-उन
किम जोंग-उन

प्योंग्यांग/सोल, हि.स.। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर चार क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है। इस पर दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया को न सुधरने पर किम जोंग-उन शासन के अंत की चेतावनी दे डाली है।

चार क्रूज मिसाइलें दागी

उत्तर कोरिया ने शनिवार सुबह एक बार फिर क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य प्रमुख ने कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से सुबह करीब चार बजे चीन और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच यलो सी में चार क्रूज मिसाइलें दागी गईं। संयुक्त सैन्य प्रमुख के मुताबिक दक्षिण कोरिया और अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इन हरकतों पर करीब से नजर रख रही हैं। उत्तर कोरिया की तरफ से लगातार बढ़ते मिसाइल और रॉकेट परीक्षणों के बीच दक्षिण कोरिया ने किम जोंग-उन शासन के लिए चेतावनी जारी की है। सोल की तरफ से कहा गया है कि अगर उत्तर कोरिया उस पर किसी भी तरह का परमाणु हमला करता है, तो यह किम जोंग-उन के नेतृत्व वाले शासन का अंत होगा।

न्यूक्लियर हथियार इस्तेमाल करने की बन सकती है मजबूरी

हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य स्तर पर हथियारों की तैनाती को लेकर हुई बातचीत से भड़के उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल टेस्ट किया था। साथ ही चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि क्षेत्र में अमेरिका की परमाणु क्षमता वाली सबमरीन और अन्य कूटनीतिक संपत्तियों की तैनाती उसके न्यूक्लियर हथियार इस्तेमाल करने की मजबूरी बन सकती है। उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री कैंग सुन-नैम ने एक दिन पहले ही अमेरिका की 18,750 टन वजनी ओहायो क्लास मिसाइल सबमरीन (एसएसबीएन) यूएसएस केन्टकी के दक्षिण कोरिया आने की निंदा की थी। इसे लेकर ही उत्तर कोरिया ने दोनों देशों को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की चेतावनी दी थी।

दक्षिण कोरिया ने दी चेतावनी

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की इस धमकी पर कहा कि किम शासन के परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल परीक्षण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन हैं। मौजूदा समय में दक्षिण कोरिया और अमेरिकी गठबंधन को परमाणु हमलों की धमकी देने वाला उत्तर कोरिया एकमात्र देश है। दक्षिण कोरिया ने चेतावनी दी है कि अगर परमाणु हमले जैसी कोई घटना होती है, तो इसका जवाब तुरंत बड़े स्तर पर और अंतिम होगा। चेतावनी देते हुए कहा गया कि यह उत्तर कोरिया के शासन का ही अंत होगा।

Related Stories

No stories found.