नेपाल के PM प्रचण्ड एक साथ करेंगे अमेरिका और चीन का दौरा, कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम में लेंगे भाग

नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद ने बताया कि प्रधानमंत्री प्रचंड न्यूयार्क में 18-19 सितम्बर में होने वाले सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (एसडीजी) समिट में भाग लेने वाले हैं।
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड

काठमांडू, हि.स.। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड का एक साथ अमेरिका और चीन जाना तय हो गया है। प्रधानमंत्री प्रचंड 17-27 सितम्बर के बीच न्यूयॉर्क में होने वाले कम विकसित देशों के सम्बोधन, न्यूयॉर्क में होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के सम्बोधन और फिर चीन में होने वाले एशियन गेम्स में हिस्सा लेने के लिए इन दोनों देशों के दौरे पर जाएंगे।

सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (एसडीजी) समिट में लेने वाले हैं भाग

नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद ने बताया कि प्रधानमंत्री प्रचंड न्यूयार्क में 18-19 सितम्बर में होने वाले सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (एसडीजी) समिट में भाग लेने वाले हैं। एसडीजी समिट के बाद वे 20 सितम्बर से शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा में सहभागी होंगे। नेपाल की तरफ से प्रधानमंत्री प्रचण्ड 21 सितम्बर को महासभा को सम्बोधित करने वाले हैं। न्यूयार्क में ही प्रधानमंत्री प्रचण्ड हाई लेवल डाइलॉग ऑन फाइनान्सिंग फॉर डेवलपमेन्ट, क्लाइमेट एम्बिसन समिट, हाईलेवल मीटिंग ऑन पेन्डामिक प्रिवेन्सन, प्रिपियरनेस एन्ड रेस्पॉन्स, प्रिपराटोरी मिनिस्टेरियल मिटिंग फॉर द समिट अफ द फ्यूचर, हाईलेवल मीटिंग ऑन युनिवर्सल हेल्थ, हाईलेवल मीटिंग ऑन द फाइट अगेंस्ट टुवर्कुलोसिस तथा कम विकसित राष्ट्र (एलडीसी) की अध्यक्षता करने वाले हैं।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग से उनकी मुलाकात निर्धारित

विदेश मंत्री साउद ने बताया कि प्रधानमंत्री प्रचण्ड 23 सितम्बर को ही न्यूयॉर्क से निकल कर चीन के हैंगचाउ में होने वाले एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में सहभागी होने वाले हैं। 24 सितम्बर को वे बीजिंग जाएंगे जहां राष्ट्रपति शी जिनपिंग से उनकी मुलाकात निर्धारित है। नेपाल के विदेश मंत्री के मुताबिक 25 सितम्बर को चीन के प्रधानमंत्री के साथ प्रचंड की द्विपक्षीय वार्ता होगी जिसके बाद दोनों देशों के बीच अहम समझौते होने वाले हैं। चीन ने नेपाल के प्रधानमंत्री को कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने का भी निमंत्रण दिया है। विदेश मंत्री ने कहा कि इस पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री प्रचण्ड को लेना है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in