रूस-यूक्रेन युद्ध में किसी भी पक्ष को नहीं बेचेगा चीन हथियार, पश्चिमों देशों ने उठाए थे सवाल

अमेरिकी राष्ट्रपति आवास व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि अमेरिका को नहीं लगता कि उस दिशा में आगे बढ़ना चीन के हित में है।
रूस-यूक्रेन युद्ध में किसी भी पक्ष को नहीं बेचेगा चीन हथियार
रूस-यूक्रेन युद्ध में किसी भी पक्ष को नहीं बेचेगा चीन हथियार

बीजिंग, एजेंसी। रूस-यूक्रेन युद्ध में चीन को लेकर उठ रहे तमाम सवालों के बीच चीन की ओर से किसी भी पक्ष को हथियार न बेचने का एलान हुआ है। पश्चिमी देशों द्वारा चीन से रूस को सैन्य सहायता की आशंका जताए जाने के बीच चीन के विदेश मंत्री किन गैंग ने संघर्ष में तटस्थ रहने की बात कही है।

सैन्य सामग्री के निर्यात को लेकर चीन विवेकपूर्ण और जिम्मेदार रवैया अपनाता

चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि चीन दोहरे नागरिक और सैन्य उपयोग वाली वस्तुओं के निर्यात को भी विनियमित करेगा। उन्होंने कहा कि सैन्य सामग्री के निर्यात को लेकर चीन विवेकपूर्ण और जिम्मेदार रवैया अपनाता है। चीन संघर्ष के संबंधित पक्षों को हथियार मुहैया नहीं कारएगा और कानूनों और नियमों के अनुसार दोहरे उपयोग वाली वस्तुओं के निर्यात का प्रबंधन और नियंत्रण करेगा। विदेश मंत्री ने संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान खोजने में मदद करने की चीन की इच्छा को भी दोहराया।

रूस को गोला-बारूद उपलब्ध कराने की मिली थी खुफिया जानकारी

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन द्वारा रूस को हठियार और गोला-बारूद उपलब्ध कराने पर विचार करने की खुफिया जानकारी होने का दावा किया था। उन्होंने चेतावनी दी थी कि क्रेमलिन के युद्ध के प्रयास में इस तरह की साझेदारी एक गंभीर समस्या होगी। अब चीनी विदेश मंत्री के रूस को हथियारों की आपूर्ति न करने के वादे का अमेरिका ने स्वागत किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति आवास व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि अमेरिका को नहीं लगता कि उस दिशा में आगे बढ़ना चीन के हित में है। अमेरिका बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in