Bangladesh: अमेरिका ने कहा- बांग्लादेश की चुनाव प्रक्रिया में दखल देने वालों पर लगेगी पाबंदी

बांग्लादेश में अगले साल 2024 में आम चुनाव होने वाले हैं। अमेरिका ने कहा कि बांग्लादेश में होने वाले चुनाव प्रकिया में अगर कोई बाधा डालने की कोशिश करेगा तो उस पर पांबदी लगाई जाएगी।
America
America

ढाका, रफ्तार डेस्क। बांग्लादेश में चुनावी प्रक्रिया में दखल देने वाले किसी भी व्यक्ति को अमेरिका में प्रवेश की अनुमति नहीं है। इस संबंध में अमेरिकी विदेश विभाग ने नई वीजा नीति की घोषणा की।

बांग्लादेश में अगले साल होगा आम चुनाव

बांग्लादेश में जनवरी 2024 में चुनाव होने हैं। अमेरिका इस चुनाव को लेकर कड़ा रुख अख्तियार कर रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी नई वीजा नीति में घोषणा की है कि वह बांग्लादेश में चुनाव में बाधा डालने के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए यात्रा परमिट प्रतिबंधित करेगा।

क्या कहा अमेरिकी विदेश मंत्री ने

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने कहा कि बांग्लादेश के स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण राष्ट्रीय चुनाव कराने के लक्ष्य का समर्थन करने के लिए नई वीजा नीति की घोषणा आप्रवासन और राष्ट्रीयता अधिनियम की धाराओं के तहत की जाएगी। इस नीति के तहत अगर कोई बांग्लादेशी लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया में दखल देने का दोषी पाया जाता है तो अमेरिका उसके वीजा पर रोक लगा सकता है। यह नीति बांग्लादेश के वर्तमान और पूर्व अधिकारियों, सरकार समर्थक और विपक्षी राजनीतिक दलों के सदस्यों, कानून प्रवर्तन, न्यायपालिका और सुरक्षा अधिकारियों पर भी लागू होती है।

बांग्लादेश की नीति का समर्थन- अमेरिका

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका ने इस फैसले के बारे में बांग्लादेशी सरकार को भी सूचित कर दिया है। उन्होंने कहा कि वह उन सभी को अपना समर्थन देने के लिए नीति की घोषणा कर रहे हैं जो बांग्लादेश में लोकतंत्र को बढ़ावा देना चाहते हैं। ब्लिंकन की घोषणा विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के एक हफ्ते बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि अमेरिका बांग्लादेश के अगले चुनाव में किसी विशेष पार्टी की भागीदारी के बारे में चिंतित नहीं था, लेकिन चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होना चाहता था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in