G-7 Summit: PM मोदी ने कहा- Japan पीएम Fumio Kishida से दोबारा मिलना खुशी भरा पल

पीएम मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए जापान रवाना हो गए हैं। जी-7 शिखर सम्मेलन रवाना होने से पहले मोदी ने जापान पीएम फुमियो किशिदा द्वारा निमंत्रण दिए जाने पर आभार जताया है।
NARENDRA MODI
NARENDRA MODI

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में जापान के लिए रवाना हो गए। यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की G-20 अध्यक्षता को देखते हुए G-7 शिखर सम्मेलन में उनकी उपस्थिति विशेष रूप से सार्थक होगी।

G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम हुए रवाना

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जापान रवाना से पहले पीएम मोदी ने कहा कि वह जापानी अध्यक्षता के तहत G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान की हिरोशिमा की यात्रा के लिए रवाना हो रहे हैं।

G20 की अध्यक्षता भारत के पास

प्रधानमंंत्री मोदी ने कहा कि वह भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री किशिदा से फिर से मिलना काफी खुशी भरा पल होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने साथ यह भी कहा कि G7 में मेरी उपस्थिति का विशेष महत्व है, क्योंकि इस वर्ष G20 की अध्यक्षता भारत के पास है।

पीएम मोदी G-7 शिखर सम्मेलन के लिए उत्सुक

प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि वह दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों पर G-7 सदस्यों और अन्य आमंत्रित भागीदारों के साथ विचार साझा करने के लिए काफी उत्सुक हैं। इसके अलावा पीएम मोदी हिरोशिमा G-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने

प्रधान मंत्री ने कहा कि वह जापान के बाद पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनी का दौरा करेंगे। बता दें मोदी पहले ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री होंगे जो कि पापुआ न्यू गिनी की यात्रा करने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया आभार

उन्होंने घोषणा की कि पापुआ न्यू गिनी 22 मई को प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के साथ तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच (FIPIC) की मेजबानी करेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप के देशों (पीआईसी) ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए निमंत्रण को स्वीकार किया है।

शिक्षा, स्वास्थय पर होगी चर्चा

प्रधान मंत्री मोदी ने 2014 में अपनी फिजी यात्रा के दौरान FIPIC के निर्माण को याद किया। उन्होंने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन और सतत विकास, क्षमता निर्माण और शिक्षा, स्वास्थ्य और भलाई जैसे मुद्दों पर एक ही मंच पर PIC नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in