Opposition Meeting: शिमला में सीट बंटवारे पर होगी चर्चा, विपक्षी दलों की बैठक में बना BJP को हराने का प्लान

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आज पटना में सभी विपक्षी दलों की बैठक संपन्न हुई। शिमला में अगले महीने विपक्षी नेताओं की दूसरी बैठक
Opposition Meeting in Patna
Opposition Meeting in Patna

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आज पटना में सभी विपक्षी दलों की बैठक संपन्न हुई है। यह बैठक सीएम नीतीश कुमार के आवास पर करीब पौने चार घंटे तक चली। इस बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, शरद पवार समेत 15 विपक्षी दलों के तमाम बड़े नेता शामिल हुए।

विपक्षी नेताओं ने इस महाबैठक के माध्यम से सभी दलों की एकजुटता दिखाते हुए अपना शक्ति प्रदर्शन भी किया। इस विपक्षी एकता के सूत्रधार नीतीश कुमार हैं, जिनके अथक प्रयास और परिश्रम के कारण आज पटना में 15 विपक्षी दल एक साथ एक मंच पर एकत्र हुए हैं। सभी विपक्षी नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बैठक के बारे में बताया।

राहुल ने कहा सब साथ मिलकर काम करेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हमने यह फैसला लिया है कि एक साथ काम करेंगे। हमारी विचारधारा की रक्षा करने की ओर कदम बढ़ाएंगे। अगली बैठक में आज जो बातें हुई हैं, उन्हें और गहराई में ले जाएंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सभी नेता एक होकर लोकसभा चुनाव लड़ने का एक कॉमन एजेंडा तैयार कर रहे हैं। 10-12 जुलाई को फिर से शिमला में बैठक होगी। वहां पर बैठकर एजेंडा बनाया जाएगा। उसमें किन-किन चीजों पर निर्णय ले सकते हैं, हर राज्य में कैसे काम करना होगा, इस पर चर्चा हुई है। खरगे ने कहा कि हर राज्य की अलग रणनीति तैयार की जाएगी।

खरगे के नेतृत्व में होगी अगली मीटिंग

बीहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कई पार्टियों की मीटिंग हुई। सभी नेताओं ने अपनी बात रखी। सभी दलों में साथ चलने की सहमति बनी है। अगली मीटिंग कुछ ही दिनों के बाद सभी पार्टियों की होगी। उसमें आगे की बातों पर चर्चा होगी। मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में होगी अगली मीटिंग।

विपक्ष की बैठक लालू यादव ने कहा

विपक्ष की बैठक में रजद सुप्रीमो लालू यादव ने कहा कि हमलोगों को एक होकर रहना है। उन्होंने कहा कि अब पूरी तरह से फिट हो गए हैं और बढ़िया से फिट कर देंगे भाजपा को। मोदी पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि कर्नाटक में हनुमान जी का नाम लेकर चुनाव लड़ रहें है, हनुमान जी भाजपा के पीठ पर ऐसे गदा मारे हैं कि कांग्रेस जीत गई। विपक्ष की बैठक में लालू ने कहा राहुल को शादी कर लेनी चाहिए, उनकी मां सोनिया गांधी बोलती थीं मेरी बात नहीं मानते थे।

ममता बनर्जी ने कहा

ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार वीसी की नियुक्त में तानाशाही करती है। इस बार बीजेपी सत्ता में फिर से आ गई तो लोगों का कहना है कि देश में अगला चुनाव ही नहीं होगा। केंद्र को जो मर्जी करता है, वो करता है। जो बोलता है उसके पीछे सीबीआई और ईडी लगा देते हैं। हम सभी मिलकर शिमला में फिर से बैठेंगे और बीजेपी की नीतियों का विरोध करेंगे। बीजेपी इतिहास बदलना चाहती है और हम चाहते हैं कि बिहार से इतिहास बने।

हबूबा मुफ्ती ने कहा

पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू कश्मीर लोकतंत्र, सेकुलरिज्म पर हमले की प्रयोगशाला है। अब पूरे देश में भी वही हो रहा है। गांधी के मुल्क को हम गोडसे का मुल्क नहीं बनने देंगे।

Related Stories

No stories found.