जेलेंस्की पहुंचे ऋषि सुनक के द्वार, सैन्य मजबूती के लिए किया अनुरोध

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की की लंदन यात्रा उनके देश के साहस, दृढ़ संकल्प, लड़ाई और हमारे दोनों देशों के बीच अटूट दोस्ती का एक वसीयतनामा है।
 जेलेंस्की पहुंचे ऋषि सुनक के द्वार, सैन्य मजबूती के लिए किया अनुरोध

लंदन, एजेंसी। रूस के खिलाफ चल रहे युद्ध के बीच और अधिक सैन्य सहायता की मांग करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को लंदन का दौरा किया। रूस और यूक्रेन के बीच पिछले साल 24 फरवरी से शुरू हुए युद्ध के बाद जेलेंस्की की यह दूसरी विदेश यात्रा है।

राष्ट्रपति जेलेंस्की की लंदन यात्रा उनके देश के साहस, दृढ़ संकल्प को दिखलाता है

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की की लंदन यात्रा उनके देश के साहस, दृढ़ संकल्प, लड़ाई और हमारे दोनों देशों के बीच अटूट दोस्ती का एक वसीयतनामा है। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि हम ट्रेनिंग का विस्तार यह सुनिश्चित करते हुए करेंगे कि यूक्रेन के पास भविष्य में अपने हितों की रक्षा के लिए एक सक्षम सेना है। बयान में कहा गया कि ब्रिटेन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को व्यक्तिगत संपत्ति बनाने में मदद करने वालों पर प्रतिबंध लगाएगा।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ जेलेंस्की के घनिष्ठ संबंध

जेलेंस्की ने ऐसे समय में ब्रिटेन का दौरा किया जब यूक्रेनी सेना रूस के साथ युद्ध लड़ रही है। पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ जेलेंस्की के घनिष्ठ संबंध थे। हालांकि, यूके की सत्ता में सुनक काबिज हैं और उन्होंने यूक्रेन का समर्थन जारी रखने का वादा किया था। ऐसे में यूक्रेन पश्चिमी देशों और यूरोप से और अधिक सैन्य सहायता और सैन्य उपकरणों की जल्द से जल्द आपूर्ति सुनिश्चित करने का अनुरोध कर रहा है।

ब्रिटेन ने बीते 6 महीनों में युद्ध के लिए 10,000 यूक्रेनी सैनिकों को ट्रेनिंग दी

यूक्रेन के सहयोगी देशों ने कीव को सैकड़ों टैंक और बख्तरबंद वाहनों के साथ उन्नत सैन्य हथियार मुहैया कराने का वादा किया है ताकि रूस के खिलाफ मजबूत सैन्य पकड़ हासिल की जा सके। सरकार ने बताया कि ब्रिटेन ने बीते 6 महीनों में युद्ध के लिए 10,000 यूक्रेनी सैनिकों को ट्रेनिंग दी है और इस साल और 20,000 सैनिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in