यूएई में बने मंदिर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, उद्घाटन से पहले वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में हिस्सा लेंगे मोदी

आबूधाबी में बने पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं। 2018 में इस मंदिर का शिलान्यास किया गया था। वहीं मोदी वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में हिस्सा लेंगे।
PM Modi will inaugurate UAE temple
PM Modi will inaugurate UAE templeSocial media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 तारीख से दो दिवसीय यूएई के दौर में होंगे। जहां वह 14 फरवरी को अबूधाबी में बने हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी अहलान कार्यक्रम के तहत भारतीयों को संबोधित करेंगे। यूएई में बने पहले हिंदू मंदिर को भारत और यूएई के संबंधों में मील के पत्थर की तरह देखा जा रहा है। पिछले कई सालों से भारत और यूएई के संबंध पहले से काफी मजबूत हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी जब से सत्ता में आए हैं। भारत और यूएई के संबंधों में तेजी से गर्माहट देखी गई है। आपको बता दे कि बीते दिनों पूरे संयुक्त अरब अमीरात बारिश और बिजली चमकने के साथ यातायात और जल भराव की स्थिति देखी गई है। इसकी वजह से अहलान मोदी का कार्यक्रम छोटा करने का फैसला लिया गया है।

बारिश ने किया निराश

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिवसीय यात्रा पर यूएई रवाना होंगे। मंदिर के उद्घाटन से पहले पीएम नरेंद्र मोदी का अहलान मोदी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम अबूधाबी के जेड स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में है जानकारी के मुताबिक यह प्रवासियों के लिए अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम था। लेकिन बीते दिन भारी बारिश और बिजली के चमकने से कार्यक्रम प्रभावित हुआ है कार्यक्रम में आने वाले 80000 प्रवासियों की संख्या को घटाकर 35000 कर दिया गया है। ऑनलाइन पंजीकरण के तहत पहले ही 60000 से अधिक लोगों ने कार्यक्रम में उपस्थित होने की पुष्टि कर दी थी। कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले सहित कुल 35000 लोग शामिल होंगे। कार्यक्रम में 1000 से अधिक स्वयंसेवक तैनात होंगे। लोगों को लाने और ले जाने के लिए 500 बसों को संचालित किया जाएगा। आपको बता दें कि यूएई में कम से कम 35 लाख भारतीय रहते हैं।

उद्घाटन से पहले होंगे कई अनुष्ठान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबूधाबी में बने इकलौते हिंदू मंदिर का 14 फरवरी को उद्घाटन करने जा रहे हैं। मंदिर का निर्माण करने वाली बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था ने कहा है कि उद्घाटन से पहले मंदिर में कई अनुष्ठान किए जाएंगे। 700 करोड़ की लागत से बने इस मंदिर के निर्माण में गुलाबी बलुआ पत्थर और संगमरमर का इस्तेमाल किया गया है। जिसे राजस्थान के कारीगरों ने बनाया है। आपको बता दे कि उद्घाटन से पहले पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे। इसके बाद दुबई में आयोजित होने वाली वर्ल्ड गवर्नमेंट समिति 2024 में पीएम सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- Hindi News Today: ताज़ा खबरें, Latest News in Hindi, हिन्दी समाचार, आज का राशिफल, Raftaar - रफ्तार:

Related Stories

No stories found.