IRAN: राष्ट्रपति रईसी पाकिस्तान के दौरे पर; दोनों देशों ने किया था एक-दूसरे पर हमला, व्यापार- आतंक पर होगी बात

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी तीन दिवसीय पाकिस्तान के दौरे पर। जनवरी में ही दोनों देशों ने एक-दूसरे पर हवाई हमले किए थे। दौरे का मकसद आपसी संबंधों को बेहतर करना।
Iran President Ebrahim Raisi on Visit to Pakistan to make relations better
Iran President Ebrahim Raisi on Visit to Pakistan to make relations betterRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। इजरायल से जबरदस्त तनाव के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पाकिस्तान पहुंचे हैं। रईसी तीन दिन पाकिस्तान में रहेंगे। इस दौरान वो राजधानी इस्लामाबाद में कई मीटिंग करेंगे। रईसी का ये दौरा इसलिए भी खास है, क्योंकि इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान और ईरान के बीच भी तनाव बढ़ गया था।

क्यों बढ़ा था तनाव?

ईरान ने पहले पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हवाई हमला किया था इसके जवाब में पाकिस्तान ने भी ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में हमला कर दिया था। दोनों मुल्कों ने इसे आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई बताया था।

राष्ट्रपति रईसी के साथ और कौन-कौन?

राष्ट्रपति रईसी अपने पाकिस्तान दौरे में अकेले नहीं आए हैं। उनके साथ उनकी पत्नी, विदेश मंत्री और ईरानी सरकार के कई बड़े मंत्री और अफसर भी साथ आए हैं।

शहबाद शरीफ से की मुलाकात

सोमवार को ईरानी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की। दोनों के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री आवास पर मुलाकात हुई, जहां रईसी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, रईसी और शरीफ के बीच दोनों देशों के बीच कारोबार बढ़ाने को लेकर भी चर्चा हुई। ईरान और पाकिस्तान ने अपने बीच होने वाले कारोबार को 10 अरब डॉलर तक पहुंचाने का फैसला लिया।

आतंकवाद से मिलकर निपटेंगे

पाकिस्तानी पीएम शरीफ और ईरानी राष्ट्रपति रईसी के बीच आतंकवाद से मिलकर निपटने पर भी सहमति बनी। ये सहमति इसलिए मायने रखती है, क्योंकि जनवरी में ही पाकिस्तान और ईरान ने एक-दूसरे के आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किए थे।

और किस-किस से करेंगे रईसी मुलाकात?

राष्ट्रपति रईसी अपने दौरे में पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से भी मुलाकात करेंगे। उनके अलावा सीनेट चेयरमैन युसुफ रजा गिलानी और नेशनल असेंबली के स्पीकर अयाज सादिक के साथ भी उनकी मीटिंग होगी।

रिश्तों को बेहतर और कारोबार बढ़ाने पर फोकस

इब्राहिम रईसी के दौरे के बाद दोनों मुल्कों के बीच रिश्ते फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद जताई जा रही है। राष्ट्रपति रईसी के पाकिस्तान दौरे के एजेंडे में न सिर्फ द्विपक्षीय रिश्तों को सुधारना है, बल्कि दोनों के बीच आतंकवाद से निपटने, कम्युनिकेशन और कारोबारी रिश्ते सुधारना भी शामिल है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.