Career Update: कॉमर्स के विद्यार्थी 12वीं के बाद इन Courses में ले सकते हैं दाखिला, बेस्ट हैं ये करियर ऑप्शन

कॉमर्स स्टूडेंट्स कैसे करे एक्साम्स की तैयारी
12th commerce students
12th commerce students @google

कॉमर्स स्टूडेंट्स का भविष्य

भारतीय आर्थिक प्रणाली तीसरी दुनिया के देशों में सबसे तेजी से विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में से एक बना हुआ है, हमे  ऐसे बड़े बड़े बिज़नेस पर्सन्स की आवश्यकता है, जो अर्थव्यवस्था के तेजी से बढ़ोतरी की दिशा में योगदान दे सकें, जिसमे समय की  बहुत मांग है। व्यावसायिक और कॉमर्स की शिक्षा के विकास के लिए अनिवार्य रूप से फाइनेंसियल  ट्रैंनिंग  का एक कार्यक्रम है जिसका संबंध धन की प्राप्ति, संरक्षण और व्यय से है। कॉमर्स के छात्रों के लिए अनेक ट्रेंडिंग विकल्प दिए जाते हैं

जिन्हें चुनने का आपके पास विकल्प भी है :

विकल्प कुछ इस प्रकार:

ई-कॉमर्स:

स्टॉक ब्रोकिंग:

एंटरप्रेन्यॉरशिप

अर्थशास्त्र:

मैनेजमेंट

कंपनी सेक्रेरटरी

कुल मिलाकर कॉमर्स के क्षेत्र में करियर बहुत बेहतर है। 12 वीं कक्षा और ग्रेजुएशन पास करने के बाद इस क्षेत्र में नौकरी के अवसर कई प्रकार से उपलब्ध हैं। हम कॉमर्स के छात्रों के भविष्य के बारे में जानते है, और नए ट्रेंड्स के लिए उपलब्ध नए रुझान और टेक्नोलॉजी को भी जानते हैं की इसमें क्या क्या चीज़े हैं। इस क्षेत्र में ऐसे कई अवसर उपलब्ध हैं जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं और केवल कुछ ही छात्र या उम्मीदवार ही इस क्षेत्र में इन नौकरियों के लिए विकल्प चुन पाते हैं।

अगर आप कक्षा 11-12  की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हो, तो कुछ टिप्स और स्ट्रेटेजीज का पालन करे ,जिससे आपको निश्चित रूप से  परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में  बेहद मदद मिलेगी।

11वीं और 12वीं में कॉमर्स के विद्यार्थी तैयारी कैसे कर सकते है,

 कॉमर्स की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको एक बेहतर तैयारी और स्ट्रेटेजी की बहुत आवश्यकता पड़ेगी, आप अपनी परीक्षा की तैयारी कुछ इस प्रकार से कीजिये , 

सबसे पहले  कॉमर्स के सिलेबस को गहराई से समझें और पढ़े ,

सिलेबस को जानने के बाद, एक उचित समय और योजना तैयार करें जिसमें सभी प्रकार के विषयों को शामिल किया गया हो।

रोजाना अपने विषयो का समय समय पर अध्यन करे

एक दिन में कोई भी दो विषय चुनें और विषयों के बीच बीच में बदलते रहें। ताकि आपने जो भी पढ़ा है वो आपको अच्छे से समझ आ सके और आपको अच्छे से याद भी रहे।

एक दिन में 4 - 5 चैप्टर पढ़ने की कोशिश न करें। इसके बजाय, 2 से ३ ही चुनें और उन्हें ठीक से पढ़े।।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in