डब्ल्यूएफआई चुनाव: उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी, बृजभूषण शरण सिंह के परिवार से कोई सदस्य नहीं

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष पद के लिए चार उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है।
 डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण
डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क, हि.स.। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष पद के लिए चार उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। जैसा कि खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, निवर्तमान डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण के परिवार से किसी भी सदस्य ने चुनाव नहीं लड़ा है। डब्ल्यूएफआई की वेबसाइट पर अपलोड की गई "जांच के बाद वैध रूप से नामांकित उम्मीदवारों की सूची" के अनुसार, सिंह के करीबी सहयोगी, उत्तर प्रदेश के संजय कुमार सिंह, जय प्रकाश (दिल्ली), दुष्यंत शर्मा और (जम्मू और कश्मीर) और अनीता श्योराण (ओडिशा) ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है।

यौन उत्पीड़न के आरोप का कर रहे सामना

अनीता, जो डब्ल्यूएफआई की पहली महिला अध्यक्ष बनने की दौड़ में हैं, कथित तौर पर सिंह के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न मामलों में गवाह भी हैं। उत्तर प्रदेश के कैसरगंज से सांसद बृजभूषण यौन उत्पीड़न के कई आरोपों का सामना कर रहे हैं और फिलहाल जमानत पर हैं। वह डब्ल्यूएफआई चुनाव में लड़ने के लिए पात्र नहीं हैं क्योंकि उन्होंने एक पदाधिकारी के रूप में 12 साल पूरे कर लिए हैं, जो राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुसार अधिकतम अनुमत कार्यकाल है।

खेल मंत्री ने दिया था आश्वासन

खेल मंत्री ठाकुर ने जून में प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ बैठक में उन्हें आश्वासन दिया था कि सिंह के परिवार का कोई भी सदस्य चुनाव नहीं लड़ेगा। तदनुसार, सिंह, जो उत्तर प्रदेश कुश्ती संस्था के अध्यक्ष हैं, और उनके बेटे करण, जो उसी राज्य संस्था में उपाध्यक्ष हैं, चुनाव में प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे। सिंह के दामाद और बिहार कुश्ती संघ के अध्यक्ष विशाल सिंह भी चुनाव में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

12 अगस्त हो होंगे चुनाव

डब्ल्यूएफआई चुनाव, जो पहले 4 जुलाई को होने थे, अब 12 अगस्त को होंगे। चुनाव में पहले देरी हुई क्योंकि रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त नहीं किया गया था, जिसके बाद असम कुश्ती संघ ने गौहाटी उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की, जिससे चुनाव में और देरी हुई। चुनावों में देरी के कारण यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने कड़ी चेतावनी दी, जिसने प्रारंभिक समयसीमा के अनुसार चुनाव नहीं होने पर डब्ल्यूएफआई को निलंबित करने की धमकी दी। हालाँकि, यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने तब से कोई बयान जारी नहीं किया है।

डब्ल्यूएफआई 2023 चुनावों के लिए नामांकित उम्मीदवारों की पूरी सूची इस प्रकार है –

अध्यक्ष: संजय कुमार सिंह (उत्तर प्रदेश), जय प्रकाश (दिल्ली) दुष्यन्त शर्मा (जम्मू एवं कश्मीर), अनिता श्योराण (ओडिशा)।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष: असित कुमार साहा (पश्चिम बंगाल),आई. डी. नानावटी (गुजरात), देवेन्द्र (असम)।

उपाध्यक्ष: हमज़ा-बिन-ओमर (तेलंगाना), करतार सिंह (पंजाब), एन फोनी (मणिपुर), असित कुमार साहा (पश्चिम बंगाल), जय प्रकाश (दिल्ली), मोहन यादव (मध्य प्रदेश)।

प्रधान सचिव: दर्शन कल (चंडीगढ़), जय प्रकाश (दिल्ली), प्रेम चंद लोचब (गुजरात)।

कोषाध्यक्ष: सत्यपाल सिंह देशवाल (उत्तराखंड), दुष्यन्त शर्मा (जम्मू एवं कश्मीर)।

संयुक्त सचिव: आर.के. पुरूषोत्तम (आंध्र प्रदेश), रोहताश सिंह (हरियाणा), बेलिप्पाडी गुणरंजन शेट्टी (कर्नाटक), कुलदीप सिंह (हिमाचल प्रदेश)।

कार्यकारी सदस्य: एम. लोगनाथन (तमिलनाडु), नेविकुओली खात्सी (नागालैंड), राकेश सिंह (हरियाणा), उम्मेद सिंह (राजस्थान), प्रशांत राय (छत्तीसगढ़), रजनीश कुमार (झारखंड), श्रीनिवास जे (कर्नाटक), रतुल शर्मा (असम), अजय वैद्य (जम्मू एवं कश्मीर), कुलदीप सिंह (हिमाचल प्रदेश)।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in