Raksha Bandhan 2023: इंदौर में भगवान गणेश को बांधी गई दुनिया की सबसे बड़ी राखी, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

Raksha Bandhan 2023: इस बार रक्षाबंधन पर दिनभर भद्रा का साया रहा। इसलिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त रात 9 बजे से शुरू हुआ है।
इंदौर: भगवान गणेश को बांधी गई दुनिया की सबसे बड़ी राखी
इंदौर: भगवान गणेश को बांधी गई दुनिया की सबसे बड़ी राखी

इंदौर, हि.स.। रक्षाबंधन के मौके पर इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में भगवान गणेश को विश्व की सबसे बड़ी राखी बांधी गई। यह राखी 144 वर्गफीट में बनी है। इस राखी के साथ 101 मीटर का धागा लगाया गया है। 'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम भी दुनिया की सबसे बड़ी राखी को प्रमाणित करने के लिए यहां पहुंची थी।

यह राखी रात 9 बजे के बाद बांधी गई

इस बार रक्षाबंधन पर दिनभर भद्रा का साया रहा। इसलिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त रात 9 बजे से शुरू हुआ है। इस कारण से भगवान गणेश को यह राखी रात 9 बजे के बाद बांधी गई। दुनिया की इस सबसे बड़ी राखी को देखने के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस राखी की विशेषता यह है कि यह पूरी तरह से असैम्बल्ड हो जाती है। 12 गुणा 12 वर्ग फीट की बनी इस राखी को देख हर कोई हैरान है।

10 लोगों की टीम ने तैयार किया

खजराना गणेश को बांधी गई राखी को बनाने वाली समिति ने दावा किया है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी राखी है। इस राखी को 10 लोगों की टीम ने तैयार किया है। इसका वजन ही 100 किलो और इसकी डोर की लम्बाई 101 मीटर बताई जा रही है। इस रखी को बनाने के लिए मन्दिर प्रशासन और भक्तों द्वारा पिछले कई दिनों से कार्य किया जा रहा है। भगवान गणेश को बांधने से पहले राखी को प्रदर्शनी के लिए मंदिर परिसर में रखा गया था। दुनिया की सबसे बड़ी राखी जब भगवान गणेश को बांधी गई तो इसे देखने के लिए भारी संख्या में भक्तों का जमावड़ा मंदिर में रहा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in