Chandrayaan-3: चंद्रमा पर सफलतापूर्वक पहुंचा हिन्दुस्तान, साउथ पोल पर जाने वाला बना भारत दुनिया में पहला देश

Chandrayaan-3: मिशन 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया था। इस मिशन के सफल होने पर अमेरिका सहित कई देशों ने भारत को बधाई दी है।
Chandrayaan-3: चंद्रमा पर सफलतापूर्वक पहुंचा हिन्दुस्तान, साउथ पोल पर जाने वाला बना भारत दुनिया में पहला देश

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। भारत ने अपने चंद्रयान-3 मिशन की चांद पर सफलतापूर्ण लैंडिंग कर ली है। भारत के इस मिशन के काययाब होने पर देश भर में खुशी की लहर है। इस मिशन के सफल होने के बाद भारत दुनिया में चांद पर साउथ पोल में चंद्रयान की लैंडिंग कराने वाला पहला और सोफ्ट लैंडिंग में चौथा देश है।

अमेरिका सहित कई देशों ने भारत को बधाई दी

बता दें कि ये मिशन 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया था। इस मिशन के सफल होने पर अमेरिका सहित कई देशों ने भारत को बधाई दी है। साउथ अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चंद्रयान-3 का सफल लाइव प्रसारण देखा। साथ ही देशवासियों और इसरो के वैज्ञानिकों को इस मिशन के सफल होने पर बधाई दी है। पीएम मोदी के अलावा कई दिग्गज हस्तियों ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर बधाई दी।

सफल लैंडिंग के लिए लोगों ने की कामना

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए पूरे देश के लोगों ने कामना की। कई स्कूलों में हवन पूजन किया गया ताकि लैंडिंग में किसी तरह की खामी ने आए। बता दें कि चंद्रयान-3 की लैंडिंग भारतीय समयनुसार 6:04 मिनट पर तय की गई थी। इसके साथ अगर इसमें किस तरह की खामी आती तो इसरो इस लैंडिंग को 27 अगस्त के लिए टाल कर प्लान बी पर शिफ्ट भी करता।

च्रंदयान-3 कई चीजों की करेगा खोज

चंद्रयान-3 चांद पर एक लूनार मतलब 14 दिन रहकर काम करेगा और यहां पानी की खोज, खनिज की जानकारी और भूकंप, गर्मी एवं मिट्टी की स्टडी करेगा। 1 लूनार यानी चांद पर एक दिन पृथ्वी के 29 दिनों के बराबर होता है। इस दौरान 14 दिन डे टाइम रहता है और 14 दिन रात रहती है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in