India-China Dispute: विवादित नक्शे पर देश में घमासान, राहुल गांधी ने कहा- सीमा विवाद पर झूठ बोलती है सरकार

India-China Border Dispute: राहुल गांधी ने चीन के नए नक्शे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "मैं वर्षों से कह रहा हूं कि प्रधानमंत्री ने जो कहा है कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई, ये सरासर झूठ है।
Rahul Gandhi India-China Border Dispute
Rahul Gandhi India-China Border Dispute

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। China New Map Controversy: भारत और चीन का विवाद एक बार फिर बढ़ता नज़र आ रहा है। चीन ने दो दिन पहले 28 अगस्त को अपना स्टैंडर्ड मैप का नया संस्करण 2023 जारी किया था। जिसको लेकर भारत में रोष बढ़ता नज़र आ रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन के नए नक्शे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, "मैं वर्षों से कह रहा हूं कि प्रधानमंत्री ने जो कहा है कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई, ये सरासर झूठ है। पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है।"

प्रधानमंत्री को कुछ बोलना चाहिए- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "मैप की बात बड़ी गंभीर है, लेकिन इन्होंने (चीन) जमीन तो ले ही ली है। उस बारे में भी प्रधानमंत्री को कुछ कहना चाहिए।" उन्होंने कहा भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर मोदी सरकार झूठ बोलती है। चीन ने हमारी सीमा में अतिक्रमण किया है। यह बात पूरा लद्दाख जानता है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि लद्दाख में एक इंच भी ज़मीन नहीं गई है। यह झूठ है। पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने अतिक्रमण किया है। राहुल ने कहा कि चीन ने जो मानचित्र जारी किया है, वह गंभीर मामला है। इस पर प्रधानमंत्री को कुछ बोलना चाहिए।

चीन ने जरी किया नक्श, अरुणाचल और अक्साई चीन को अपना हिस्सा

उल्लेखनीय है कि चीन ने हाल ही में अपना नक्शा जारी किया है, जिसमें वह अरुणाचल और अक्साई चीन को अपना हिस्सा बता रहा है। इसको लेकर कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी की ओर से कल भी आपत्ति जताई गई थी। कल कांग्रेस ने कहा था कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से चार दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात हुई। उसके बाद भारत सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर सख्त लहजे में चीन से बात की है। इस मुलाकात के बाद अब चीन ने एक नक्शा जारी किया है, जिसमें वह अरुणाचल और अक्साई चिन को अपना हिस्सा बता रहा है। कल कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछा था कि यह कैसा सख्त लहजा है कि चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा?

Related Stories

No stories found.