BRICS Summit: PM मोदी पहुंचे साउथ अफ्रीका के शहर जोहान्सबर्ग, ब्रिक्स सम्मेलन में होंगे शामिल; हुआ भव्य स्वागत

पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “थोड़ी देर पहले जोहान्सबर्ग में उतरा। अगले कुछ दिनों में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ विचार-विमर्श और विभिन्न बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं।
PM मोदी पहुंचे साउथ अफ्रीका के शहर जोहानिसबर्ग
PM मोदी पहुंचे साउथ अफ्रीका के शहर जोहानिसबर्ग

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन दिवसीय विदेश प्रवास के दौरान आज (मंगलवार को) दक्षिण अफ्रीका के शहर जोहान्सबर्ग पहुंचे, जहां उनका स्वागत उपराष्ट्रपति ने किया।

दक्षिण अफ्रीका के वॉटरक्लूफ वायु सेना अड्डे पर उतरे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “थोड़ी देर पहले में उतरा। अगले कुछ दिनों में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ विचार-विमर्श और विभिन्न बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं।” विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के वॉटरक्लूफ वायु सेना अड्डे पर उतरे। यहां दक्षिण अफ्रीका के उपराष्ट्रपति पॉल मैशाटाइल ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके बाद आगमन पर उनका औपचारिक स्वागत किया गया।

25 अगस्त को प्रधानमंत्री ग्रीस का करेंगे आधिकारिक दौरा

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री तीन दिवसीय यात्रा पर 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भागीदारी और ब्रिक्स के नेताओं और बहुपक्षीय व द्विपक्षीय व्यवस्था में आमंत्रित देशों के साथ बातचीत में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका की दो दिवसीय (22-24 अगस्त) यात्रा पर हैं। 2019 के बाद पहला मौका होगा, जब ब्रिक्स नेता व्यक्तिगत तौर पर सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके बाद 25 अगस्त को प्रधानमंत्री ग्रीस का आधिकारिक दौरा करेंगे।

राष्ट्रपति शी जिंगपिंग बैठक में होंगे शामिल

उल्लेखनीय है कि ब्रिक्स में भारत के अलावा चीन, दक्षिण अफ्रीका, रूस और ब्राजील है। चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग बैठक में शामिल होंगे। रूस के राष्ट्रपति सम्मेलन में वर्चुअली शामिल होंगे और उनके स्थान पर विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शिरकत करेंगे। इसके अलावा कई अन्य देशों को भी शिखरवार्ता के लिए आमंत्रित किया गया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in