अमित शाह ने ग्रेटर नोएडा में लगाया चार करोड़वां पौधा, इस साल के अंत तक इतने करोड़ का है लक्ष्य

वृक्षारोपण अभियान: केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के ग्रुप सेंटर में चार करोड़वां पौधा लगाया।
गृह मंत्री अमित शाह चार करोड़वां पौधा लगाते हुए
गृह मंत्री अमित शाह चार करोड़वां पौधा लगाते हुए

नई दिल्ली, हि.स.। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के ग्रुप सेंटर में चार करोड़वां पौधा लगाया।

तीन वर्ष के छोटे अंतराल में पूरे देश में 3.55 करोड़ से अधिक लगाए पौधे

गृहमंत्री ने 12 जुलाई 2020 को इस वृहद और अनूठे वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया था। केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों ने वर्ष 2020 से 2022 तक केवल तीन वर्ष के छोटे अंतराल में पूरे देश में सामूहिक रूप से 3.55 करोड़ से अधिक पौधे लगाए हैं। सभी केन्द्रीय सशस्त्र सुरक्षा बलों के लिए वर्ष 2023 में कुल 1.5 करोड़ पौधे लगाने का सामूहिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके फलस्वरूप इस अभियान के तहत कुल पौधारोपण की संख्या 5 करोड़ हो जाएगी जो पर्यावरण संरक्षण के प्रति समग्र राष्ट्र के प्रयासों में सीआरपीएफ के अनुकरणीय योगदान को दर्शाता है।

50 प्रतिशत पौधे लंबी आयु (100 वर्ष से अधिक) के हों

इस वृक्षारोपण अभियान के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई। साथ ही यह भी निश्चित किया गया कि लगाए जाने वाले पौधे यथा संभव देसी प्रजातियों के हों और कम से कम 50 प्रतिशत पौधे लंबी आयु (100 वर्ष से अधिक) के हों। पौधों की प्रजातियों के चयन में यह भी ध्यान रखा गया कि वे आरोग्यवर्धक और पर्यावरण की दृष्टि से लाभकारी हों।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in